Sunday, October 17, 2021

 

 

 

अमेरिका के आगे नहीं झुकेगा तुर्की, एर्दोगान ने कहा – रूस के साथ होकर रहेगी S-400 मिसाइल डील

- Advertisement -
- Advertisement -

रूस के साथ अपने एस -400 एयर डिफेंस सिस्टम को खरीदने के लिए अमेरिकी धमकियों का सामना कर रहे तुर्की ने साफ कर दिया कि वह अमेरिकी दबाव के आगे नहीं झुकेगा। तुर्की ने एलान किया है कि यह समझौता होकर रहेगा और अमरीका का कोई दवाब काम नहीं आएगा।

ऐसे में अब अमरीका ने रियायती मूल्य पर एस 400 से कहीं अधिक महंगी पैट्रियट मिसाइल प्रणाली तुर्की देने को पेशकश की है। तुर्की ने पैट्रियट प्रणाली में रुचि भी दिखाई है, लेकिन उसने साफ कर दिया है कि यह रूस के साथ अपने अनुबंध को तोड़ने की कीमत पर नहीं होगा।

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन के प्रवक्ता फहेट्टिन अल्टुन ने ट्विटर पर लिखा, “एस- 400 की डिलीवरी एक पक्का सौदा है।” आपको बता दें कि जर्मन अखबार ने अपने शनिवार के संस्करण में एक तुर्की राजनयिक के हवाले से दावा किया था कि जुलाई में एस -400 की कोई डिलीवरी नहीं होगी, जैसा कि तुर्की के राष्ट्रपति ने घोषणा की थी।

trump congress

वहीं रूसी इंटरफैक्स समाचार एजेंसी ने एक सैन्य स्रोत के हवाले से कहा कि तुर्की के साथ इस सौदे को खत्म नहीं किया गया है । रूस से वायु रक्षा प्रणाली को खरीदने की तुर्की की योजना नाटो सैन्य गठबंधन के भीतर तनाव का कारण बन रही है। यह अमरीका और तुर्की दोनों के लिए एक असमान्य स्थिति है। नाटो के सदस्य देशों को डर है कि रूस S-400 प्रणाली के माध्यम से नाटो विमानों की जासूसी कर सकता है।

वहीं इंटरनेशनल मीडिया में खबर है कि अगर तुकी ने रूस से मिसाइल सिस्टम को खरीदा तो अमरीका प्रतिबंधों को लगाकर इसका जवाब दे सकता है, जो तुर्की के “आर्थिक पतन” का कारण होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles