Monday, May 16, 2022

लीबियाई प्रधानमंत्री फैयाज के इस्तीफे के फैसले पर एर्दोगान ने जताया दुख

- Advertisement -

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोआन ने शुक्रवार को कहा कि लीबिया के प्रधानमंत्री फैयाज सरराज के इस्तीफे के फैसले के बारे में सुनकर दुख हुआ। राष्ट्रपति ने शुक्रवार को नमाज के बाद संवाददाताओं से कहा, “इस सप्ताह, हम इस मुद्दे पर लीबिया सरकार के साथ बातचीत कर सकते हैं।”

दरअसल, सरराज ने बुधवार को कहा कि उन्होंने देश के वर्षों के संघर्ष को खत्म करने के लिए शांति वार्ता के बीच अक्टूबर तक एक नया प्रशासन सौंपने की मांग की।

पूर्वी भूमध्य सागर में संकट के बारे में, एर्दोआन ने कहा कि उन्होंने मध्यस्थों को सूचित किया था कि तुर्की को दो पड़ोसी देशों के बकाया मुद्दों पर ग्रीक प्रधान मंत्री से मिलने में कोई समस्या नहीं है, यह कहते हुए: “क्या बात वार्ता का मुख्य बिंदु है।”

इससे पहले, एर्दोआन ने गुरुवार को कहा कि ब्लैकमेल और धमकियों के सामने तुर्की के दृढ़ संकल्प और दृढ़ रुख को देखते हुए ग्रीस ने आखिरकार बातचीत की मेज पर बैठने का फैसला किया।

उनकी टिप्पणी के बाद तुर्की और यूनानी सैन्य प्रतिनिधिमंडल ने गुरुवार को पूर्वी भूमध्य सागर में तनाव कम करने के लिए राजनयिक वार्ता जारी रखी। ग्रीस ने तुर्की की वर्तमान ऊर्जा अन्वेषण गतिविधियों को इस क्षेत्र में विवादित करार दिया है। तुर्की के अधिकारियों का कहना है कि संसाधनों को साझा करने के बारे में बातचीत सभी पक्षों के लिए एक जीत होगी।

उन्होंने जोर दिया, “जब ओरुक रीस पोत को मरम्मत और रखरखाव के लिए वापस बुलाया गया था, तो हमने कूटनीति में सकारात्मक विकास का भी लक्ष्य रखा। इसका मतलब यह नहीं है कि हम भूकंपीय अनुसंधान को पूरी तरह से समाप्त कर देंगे।”

- Advertisement -

Hot Topics

Related Articles