Tuesday, August 3, 2021

 

 

 

इजरायल का दावा – तुर्की ने फिलिस्तीन की मदद के लिए इज़राइली मेडिकल शिपमेंट को पकड़ा

- Advertisement -
- Advertisement -

तुर्की कथित तौर पर इजरायल द्वारा कोरोनोवायरस के खिलाफ लड़ाई में मदद करने के लिए इजरायल द्वारा खरीदे गए सैकड़ों चिकित्सा उपकरणों वाले मेडिकल शिपमेंट को पकड़ लिया है।

इजरायली मीडिया के अनुसार, तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने मांग की कि इजरायल की आपूर्ति एक चाल में जारी होने से पहले फिलिस्तीनियों को इसी तरह के उपकरण स्थानांतरित किए जाएं। रिपोर्ट में कहा गया है कि तुर्की के अधिकारियों द्वारा इसे इज़राइल को निर्यात करने की अनुमति के साथ गियर को इज़राइलियों द्वारा खरीदा गया था, सरकार द्वारा नहीं।

इससे पहले कि इजरायल के लिए परिवहन के लिए विमानों को लोड किया जाता,  एर्दोगन के कार्यालय ने इस कदम को रोक दिया, यह मांग करते हुए कि तुर्की को फिलिस्तीनियों को सीधे समान गियर स्थानांतरित करने की अनुमति दी जाए।इज़राइली अधिकारियों ने मांग को खारिज कर दिया, इसे प्रचार कहा और कहा कि जो कोई भी फिलिस्तीनियों को सीधे उपकरण स्थानांतरित करना चाहता है, उसे पहले से ही ऐसा करने की अनुमति थी।

बक्से को इस्तांबुल के एक गोदाम में रखा जा रहा है और इसमें व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण सहित गियर हैं, जो कि तुर्की में निर्मित किया गया था, जो चिकित्सा उपकरणों के दुनिया के प्रमुख आपूर्तिकर्ताओं में से एक है। उपकरण का उपयोग इजरायल की चिकित्सा सुविधाओं में किया जाना था, जिसमें जेरूसलम में शारे ज़ेडेक मेडिकल सेंटर शामिल है।

गुरुवार को, ब्लूमबर्ग ने बताया कि तुर्की सर्जिकल मास्क, चौग़ा और बाँझ दस्ताने सहित इजरायल को व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण की आपूर्ति कर रहा था। रिपोर्ट में एक अज्ञात वरिष्ठ तुर्की अधिकारी के हवाले से लिखा गया है कि अंकारा ने मानवीय कारणों से इजरायल को चिकित्सा उपकरणों की बिक्री को मंजूरी दी थी और यह कि फिलिस्तीनियों को इसी तरह की तुर्की सहायता की अनुमति देकर जेरुसलम फिर से होगा।

हालांकि, इजरायल के सूत्रों ने हिब्रू भाषा के यनेट समाचार साइट को बताया कि रिपोर्ट गलत थी – यह सौदा वाणिज्यिक था, मानवीय नहीं, प्रकृति में था और फिलीस्तीनियों की सहायता के लिए कोई संबंध नहीं था। ब्लूमबर्ग के अनुसार, तुर्की के अधिकारी ने कहा कि कार्गो को लेने के लिए इज़राइल से तीन विमानों को गुरुवार को अमेरिकी वायु सेना के दल में शामिल किया गया, जो अमेरिकी वायु सेना की टुकड़ी का घर है। अधिकारी ने कहा कि तुर्की अगले कुछ दिनों के भीतर फिलिस्तीनियों को चिकित्सा सहायता दान करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles