Sunday, January 23, 2022

सीरियाई लोगों के लिए एर्दोगान ने दी बड़ी मंजूर – तुर्की की यूनिवर्सिटी….

- Advertisement -

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने उत्तरी सीरिया में तीन परिसरों को खोलने के लिए एक तुर्की विश्वविद्यालय के अनुरोध को मंजूरी दी है।

यह कैंपस गाजियांटेप यूनिवर्सिटी से संबद्ध होगा, जो दक्षिण-पूर्वी शहर सीरिया की सीमा है। फेकल्टीज तुर्की के नियंत्रित शहरों में स्थित होंगे। डिक्री को गुरुवार को मंजूरी दी गई और शुक्रवार को तुर्की के आधिकारिक राजपत्र में प्रकाशित किया गया।

यूनिवर्सिटी रेक्टर, अली गुर ने मई में अनादोलु एजेंसी को बताया था कि “स्थानीय विधानसभाओं और प्रांतीय नेताओं की ये उच्च मांग थी। मैं स्वयं [उत्तरी सीरिया] गया और देखा, उन्हें वास्तव में इसकी आवश्यकता थी। “

erdd

“हमने अल-बाब में एक आर्थिक और प्रशासनिक संकाय, अज़ाज़ में इस्लामी विज्ञान संकाय और अफ़रीन में शिक्षा संकाय खोलने का आदेश दिया है, जो कि गाज़ियांटेप विश्वविद्यालय के प्रेसीडेंसी से संबद्ध हैं।”

2017 के बाद से अल-बाब और अज़ाज़ तुर्की के नियंत्रण में हैं। इसने 2018 की शुरुआत में कुर्दिश-बहुमत अफ़रीन पर कब्जा कर लिया। संघर्ष के परिणामस्वरूप सीरियाई लोगों स्कूल छोड़ने पर मजबूर है। ऐसे में तुर्की छात्रवृत्ति की पेशकश इस उम्मीद से कर रहा है कि उन्हें वापसी के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

तुर्की वर्तमान में दुनिया में किसी भी अन्य देश की तुलना में कुछ 3.6 मिलियन सीरियाई शरणार्थियों की मेजबानी करता है।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles