saudi cinema1

सऊदी अरब में आखिरकार 18 अप्रैल को पहला सिनेमा खुल गया है. सऊदी के लिए यह एक बहुत बड़ा जश्न है. सऊदी में यह सिनेमा 35 साल बाद खुला है. इसलिए सऊदी का यह पहला सिनेमा ऐतिहासिक था. 18 अप्रैल हर सऊदी वासी के लिए एक ऐतिहासिक तारीख बन गयी. हर कोई सऊदी के पहले सिनेमा के खुलने पर जश्न मनाता नज़र आया. लोग अपने घरों से निकलकर सिनेमाघरों में सऊदी के थिएटरों में लगी पहली फिल्म देखने निकल पड़े.

सऊदी के पहले सिनेमा का आगाज़ “ब्लैक पैंथर” फिल्म दिखाकर किया गया. लोगों ने कहा कि ब्लैक पैंथर बहुत ही बेहतरीन फिल्म है. इस फिल्म में सिर्फ एक सुपरहीरो ही नहीं बल्कि पूरी फिल्म ही लाजवाब है. खलीज टाइम्स के अनुसार एएमसी के चीफ एग्जीक्यूटिव अदाम एरोन ने एक इंटरव्यू में कहा की “एएमसी पहला सिनेमा किंग अब्दुल्लाह शहर में खोलेगी.” उन्होंने कहा की “देश में सिनेमा ड्रामेटिक बिल्डिंग में बनाया जाएगा और शायद यह देश की और दुनिया की सबसे सुंदर इमारत भी हो सकती है.”

SOURCE: AL ARABIYA

उन्होंने कहा की “सऊदी फिल्मकार नई सिनेमा में विशिष्ट हॉलीवुड फिल्मों का आनंद लेने में सक्षम होंगे, जबकि हॉलीवुड स्टूडियो ने अपनी फिल्मों को अन्य मिडिल ईस्ट के देशों में दिखाया है.”

विज़न 2030 के तहत सऊदी में फिर लाया गया सिनेमा  

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

सऊदी अरब में 1970 के दशक में कुछ सिनेमाघरों थे लेकिन बाद में सभी पर प्रतिबंध लगा दिया गया और यह 2017  में यह फैसला बदल दिया गया. यह फैसला देश में विज़न 2030 के तहत लिया गया, जिसका उद्देश्य देश के नागरिकों को तेल पर कम निर्भर रखना और अन्य रोजगार के क्षेत्रों में धकेलना है. मनोरंजन क्षेत्र को विज़न 2030 में अहम हिस्सा माना गया है.

सऊदी मंत्रालय ने पुष्टि की है कि 2030 तक 2,500 स्क्रीन के साथ 350 फिल्म थिएटर कई शहरों में खुलने की संभावना है और अगले पांच वर्षों में 15 सऊदी शहरों में 40 सिनेमाघरों के उद्घाटन शामिल हैं. अगले 10 वर्षों में सऊदी मनोरंजन क्षेत्र ने 64 अरब अमरीकी डॉलर का निवेश करने की योजना भी बनाई गई है, साथ ही साथ अन्य सुधारों के बीच भी महिलाओं को संगीत समारोह में भाग लेने की अनुमति दी है.

Loading...