Monday, September 27, 2021

 

 

 

मेक्सिको वॉल पर अड़े ट्रंप, अमेरिका में लग सकता है आपातकाल

- Advertisement -
- Advertisement -

मेक्सिको सीमा पर दीवार के निर्माण को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी के बीच जारी तनाव कम होता नहीं दिख रहा है। ट्रंप ने कहा कि वह सीमा पर दीवार की अपनी योजना से पीछे हटने वाले नहीं हैं। उन्होंने स्पष्ट संकेत दिए कि वह इस महत्वाकांक्षी योजना के लिए फंड जुटाने के मकसद से राष्ट्रीय इमरजेंसी की घोषणा कर सकते हैं।

राष्ट्रीय आपातकाल घोषित होने से ट्रंप कांग्रेस से मंजूरी लिए बगैर दीवार खड़ी करने की दिशा में आगे बढ़ पाएंगे और उन्हें आपदा राहत कोष (Disaster Relief Fund) का धन दक्षिणी मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने में खर्च करने की कार्यकारी शक्तियां मिल जाएंगी।

सीबीएस न्यूज से राष्ट्रपति ने कहा कि वह राष्ट्रीय इमरजेंसी की घोषणा करने के करीब पहुंच चुके हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव की स्पीकर नैंसी पॉलसी का कठोर रुख देशहित के खिलाफ है और वह खराब राजनीति कर रही हैं।

वहीं, ट्रंप अगले सप्ताह मंगलवार को स्टेट ऑफ यूनियन को संबोधित करेंगे। व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान के मुताबिक, राष्ट्रपति का संबोधन आशावादी दृष्टिकोण और सकारात्मक रूप से आगे बढ़ने पर केंद्रित होगा। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रपति अमेरिकी गौरव के प्रेरणादायक दृष्टिकोण पर बात करेंगे।

इतना ही नहीं, वह विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी के साथ मेक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण को लेकर जारी विवाद और 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में रूसी हस्तक्षेप को लेकर भी अपना रुख स्पष्ट कर सकते हैं। अमेरिकी अधिकारी ने भाषण से जुड़ी कोई भी खास जानकारी देने से इनकार कर दिया, लेकिन इस बात पर जोर दिया कि ट्रंप अपना रुख नरम रखेंगे।

इस बीच पेलोसी कार्यालय ने ट्रंप पर लापरवाही भरे बयान देने का आरोप लगाया। नैंसी पेलोसी की प्रवक्ता ड्रू हैमिल ने कहा, “राष्ट्रपति ट्रंप का लापरवाही भरा बयान हमें सुरक्षित नहीं बनाता है। 35 दिन हो गए हमारे बॉर्डर पेट्रोल एजेंट, ड्रग एनफोर्समेंट एडमिनिस्ट्रेशन एजेंट्स, एफबीआई एजेंट्स और होमलैंड सिक्युरिटी के स्टाफ को तनख्वाह नहीं मिले हैं।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles