20 जुलाई 2016 से लगातार आपातकाल झेल रही तुर्की की जनता को आज बड़ी राहत मिल गई है। राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोगान ने आपातकाल को हटा लिया है। शुरूआत में ये आपातकाल  महीने के लिए था लेकिन बीते सालों में इसे सात बार आगे बढ़ाया गया।

बता दें कि बीते महीने हुए राष्ट्रपति चुनाव में जीतने के बाद एर्दोगान ने वादा किया था कि आपातकाल खत्म होगा। एर्दोगान के आपातकाल न बढ़ाने के फैसले के बाद बुधवार को रात दस बजे (जीएमटी) इसकी समय सीमा पूरी होने के साथ ही इसका अंत हो जाएगा।

इस आपातकाल के दौरान तख्तापलट मे शामिल फतेहउल्लाह के समर्थकों के साथ कुर्द पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (एचडीपी) के पूर्व नेताओं फिगन युकसेदग और सेलाहट्टिन डेमर्टस को आतंकवादियों संबंध रखने के आरोप में नवंबर 2016 में गिरफ्तार किया गया था। वे अभी भी जेल में ही हैं।

44682468 303

दूसरी और प्रमुख विपक्षी दल रिपब्लिकन पीपुल्स पार्टी का कहना है कि नए उपाय एक तरह से आपातकाल ही लगाए रखेंगे। पार्टी के संसदीय गुट के प्रमुख ओजगुर ओजेल ने कहा, “इस बिल में जो उपाय बताए गए हैं, उनसे आपातकाल तीन महीने के लिए नहीं बल्कि तीन साल के लिए लग जाएगा। वे ऐसे दिखा रहे हैं जैसे आपातकाल हटाया जा रहा हो लेकिन वास्तव में यह जारी रहेगा।”

रिपब्लिकन पीपुल्स पार्टी के अनुसार, नए बिल में यह प्रावधान किया गया है कि अधिकारियों के पास अगले तीन साल तक सरकारी कर्मचारियों को आतंकियों से संपर्क रखने के आरोप में नौकरी से हटाने का अधिकार रहेगा। साथ ही खुले सार्वजनिक स्थानों पर विरोध और प्रदर्शन पर शाम ढ़लने क बाद रोक रहेगी।

Loading...
विज्ञापन
अपने 2-3 वर्ष के शिशु के लिए अल्फाबेट, नंबर एंड्राइड गेम इनस्टॉल करें Kids Piano