Tuesday, July 27, 2021

 

 

 

सऊदी अरब सहित पूरे मध्य-पूर्व में मनाई जा रही ईद की खुशियाँ

- Advertisement -
- Advertisement -

रमजान के पवित्र महीने के पूरा होने के साथ ही आज (शुक्रवार) को दुनिया भर के कई देशों मे ईद मनाई जा रही है। सऊदी अरब, मध्य पूर्व और खाड़ी देशों में ईद-उल-फ़ितर की खुशियाँ  मनाई जा रही है।

जानकारी के अनुसार, इस्लामी महीने शव्वाल के लिए चंद्रमा गुरुवार की शाम को सऊदी अरब में देखा गया था। सऊदी अरब के राजा सलमान बिन अब्दुलअजीज  ने ईद-उल-फ़ितर के शुभ अवसर पर हर जगह अपने राज्य के नागरिकों और मुसलमानों को बधाई दी है।

इस्लामी गणतंत्र ईरान के राष्ट्रपति डाक्टर हसन रूहानी ने भी अपने संदेश में इस्लामी देशों के राष्ट्राध्यक्षों और दुनिया भर के मुस्लिमों को ईदुल फ़ित्र की बधाई दी है। उन्होने कहा, ईद के इस पर्व की विभूति और पवित्र रमज़ान में ईश्वरीय आदेशों के पालन तथा उसके अनुसरण की छत्रछाया में समस्त मुसलमान, अपनी पवित्र प्रवृति की ओर पलटेंगे।

उन्होंने अपने बधाई संदेश में लिखा है कि हम आशा करते हैं कि वे मानवीय परिपूर्णता और कल्याण के लिए पहले से अधिक प्रयास करेंगे। रूहानी ने अपने बधाई संदेश में बल दिया कि ईद के इस पर्व की सामूहिक शिक्षाओं से लाभ उठाते हुए हम हिंसा और चरमपंथ से मुक़ाबले के लिए तथा दुनिया में शांति और स्थिरता की स्थापना और साम्राज्यवादियों और एकपक्षवाद तथा वचनों को तोड़ने के मुक़ाबले में मुसलमानों के बीच अधिक एकता के साक्षी होंगे।

राष्ट्रपति रूहानी ने अपने बधाई संदेश में ईश्वर से दुनिया के मुसलमानों की रक्षा और उनको समस्त ख़ुशिया दिए जाने की दुआ भी की। इसके अलावा कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूड्डो ने भी ईद की मुबारकबाद दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles