Friday, August 6, 2021

 

 

 

यूएई-सऊदी अरब का ऐलान – रविवार को मनाई जाएगी ईद-उल-फित्र

- Advertisement -
- Advertisement -

संयुक्त अरब अमीरात ने घोषणा की है कि रविवार को ईद अल-फितर का पहला दिन होगा। शुक्रवार को न्यायमूर्ति मंत्री ने इस बारे में घोषणा की। वहीं सऊदी अरब में शुक्रवार रात को शव्वाल का चांद नहीं देखा गया है, जिसका अर्थ है कि रमजान इस साल 30 दिन तक चलेगा और ईद-उल-फितर रविवार, 24 मई को होगी।

सऊदी अरब, इराक, कतर और जॉर्डन ने भी घोषणा की है कि शनिवार, 23 मई, 2020 रमजान का आखिरी दिन होगा और रविवार 24 मई को ईद, शव्वाल का पहला दिन होगा। ईद-उल-फितर त्योहारों में चांद के दर्शन, रमजान के पवित्र महीने का समापन का संकेत होता है।

यूएई स्थित इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉमिकल सेंटर ने कहा कि पिछले हफ्ते उनकी गणना का अनुमान है कि यह आने वाला रविवार, 24 मई, दुनिया के अधिकांश इस्लामिक देशों में ईद अल-फितर का पहला दिन होगा। एक बयान में आईएसी के अध्यक्ष मोहम्मद ओदेह ने कहा, “शुक्रवार, 22 मई, रमजान के 29 वें दिन को उन इस्लामी देशों में चिह्नित किया जाएगा, जिन्होंने शुक्रवार, 24 अप्रैल को रमजान की शुरुआत की थी। इन देशों के लिए, उस दिन अर्धचंद्र को देखना इस्लामी दुनिया के सभी देशों से असंभव है।”

दुनिया भर के 1.5 बिलियन से अधिक मुसलमानों ने इस वर्ष रमजान में उपवास रखे और, इस दौरान खाने, पीने, धूम्रपान करने और भोर से लेकर सूर्यास्त तक वैवाहिक संबंध बनाने से परहेज किया। वे बुरे विचारों और कामों से बचने की भी कोशिश करते रहे हैं।

इस वर्ष के रमज़ान स्पष्ट रूप से भिन्न हैं क्योंकि कोरोनावायरस महामारी के बाद दुनिया भर में इस्लामिक और मुस्लिम-बहुल देशों में लगाए गए प्रतिबंध के कारण कई मुसलमान रमजान समूहिक रूप से इबादत नहीं कर पाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles