मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद मुर्सी का अदालत में सुनवाई के दौरान नि’धन

10:29 am Published by:-Hindi News

मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद मुर्सी सोमवार को सुनवाई के दौरान अदालत में गिर पड़े और उनका निधन हो गया। स्थानीय मीडिया के मुताबिक,  67 वर्षीय पूर्व राष्ट्रपति अदालत की सुनवाई में हिस्सा ले रहे थे, तभी वह अचानक से बेहोश हो गए और उनका निधन हो गया। उनके शव को अस्पताल ले जाया गया।

मुर्सी पर जासूसी के आरोप थे। उनके कार्यकाल के एक साल के बाद जन-आंदोलन शुरू हुए थे जिसके बाद उन्हें हिरासत में ले लिया गया था। इसके बाद अधिकारियों ने उनके और मुस्लिम ब्रदरहुड के समर्थकों के ख़िलाफ़ अभियान शुरू किया था। मुर्सी से संबंधित मामले की सुनवाई राजधानी काहिरा में चल रही थी। उन पर फ़लस्तीनी इस्लामी समूह हमास से जुड़े संपर्कों के साथ जासूसी करने के आरोप थे।

इसके अलावा वह वर्ष 2012 में हुए प्रदर्शन में मारे गए एक व्यक्ति की हत्या के  20 साल की सजा भी काट रहे थे। मुर्सी को 2012 में देश का राष्ट्रपति चुना गया था। यह चुनाव मिस्र के लंबे समय तक राष्ट्रपति रहे हुस्नी मुबारक को पद से हटाने के बाद हुए थे। मुर्सी का ताल्लुक देश के सबसे बड़े इस्लामी समूह मुस्लिम ब्रदरहुड से था, जिसे अब गैर कानूनी घोषित कर दिया गया है।

जेल में बंद मुर्सी की सेहत पर काफ़ी समय से चिंताएं जताई जा रही थीं। पिछले साल अक्तूबर में उनके छोटे बेटे अब्दुल्ला ने एपी समाचार एजेंसी से कहा था कि उनके पिता को एकदम अलग रखा जा रहा है और उनका इलाज नहीं किया जा रहा है जबकि उन्हें हाई ब्लड प्रेशर और डायबटीज़ है।

पांच महीने पहले अब्दुल्ला ने वॉशिंगन पोस्ट अख़बार के संपादकीय में कहा था कि मिस्र प्रशासन ‘उन्हें मरा देखना चाहता है और वह इस उद्देश्य से यह कर रहा है ताकि जल्दी से जल्दी उनकी मौत प्राकृतिक दिखे।’

Loading...
लड़के/लड़कियों के फोटो देखकर पसंद करें फिर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें