Friday, September 17, 2021

 

 

 

शेख मोहम्मद बिन राशिद ने दुबई में रखी ‘बुर्ज खलीफा’ से भी ऊंची इमारत की आधारशिला

- Advertisement -
- Advertisement -

the-tower-dubai_650x400_81476165759

दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल-मखतूम ने दुनिया की सबसे ऊंची इमारत ‘बुर्ज खलीफा’ से भी ऊंची इमारत के निर्माण की आधारशिला रख दी हैं. दुबई क्रीक हार्बर पर बनाए जाने वाला ‘द टॉवर’ दुनिया की सबसे ऊंची इमारत ‘बुर्ज खलीफा’ से भी ऊँचा होगा.

शेख मोहम्मद बिन राशिद अल-मखतूम की और से जारी बयान में दावा किया गया कि 2020 में जब इसका काम पूरा हो जाएगा, यह दुनिया की सबसे ऊंची बिल्डिंग होगी. हालांकि यह नहीं बताया गया कि ‘बुर्ज खलीफा’ से ऊँची बनने वाली इस इमारत की ऊंचाई क्या होगी?

इस इमारत को बनाने का जिम्मा एमार प्रॉपर्टीज़ ने अप्रैल में ही ले लिया था. एमार ने अप्रैल में ही ‘द टॉवर’ को ‘बुर्ज खलीफा’ से भी ऊंचा बनाने की घोषणा कर दी थी. साथ ही उन्होंने इस पर आने वाला खर्च करीब लगभग एक अरब अमेरिकी डॉलर बताया था.

इस बिल्डिंग का डिज़ाइन स्पेनिश-स्विस आर्किटेक्ट सैन्टियागो कालाट्रावा वाल्स द्वारा तैयार किया गया हैं. एमार के चेयरमैन मोहम्मद अलब्बर ने कहा कि टॉवर का निर्माण दुबई में होने वाले एक्सपो 2020 ट्रेड फेयर से पहले पूरा हो जाएगा. इस बीच, जेद्दा में भी एक टॉवर का निर्माण हो रहा है, जो न सिर्फ बुर्ज खलीफा से ऊंचा होगा, बल्कि उसकी ऊंचाई एक किलोमीटर से भी ज़्यादा होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles