ईरान के साथ तनाव के बीच ट्रंप ने सऊदी को बेचे अरबों डॉलर के हथि’यार

6:24 pm Published by:-Hindi News

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ईरान के साथ बढ़ते तनाव के मद्देनज़र खाड़ी में वर्चस्व की लड़ाई को देखते हुए सऊदी अरब को आठ अरब डालर के हथियार बेचने का फ़ैसला किया है।

इस संदर्भ में ट्रम्प ने कांग्रेस के हस्तक्षेप को सिरे से नकार दिया है। वह ईरान के साथ मौजूदा संकट को देखते हुए इसे आपात स्थिति समझ रहे हैं। इस पर कांग्रेस में डेमोक्रेट सांसदों ने सऊदी अरब को लैसर निर्देशित बम सहित अन्यान्य हथियारों की बिक्री के ट्रम्प के निर्णय का कड़ा विरोध किया है।

सामान्य स्थिति में इस सौदे के लिए ट्रंप को कांग्रेस की मंजूरी ज़रूरी थी। इन हथियारों में कई अत्याधुनिक युद्ध सामग्री और आधुनिक बम शामिल हैं।  इस हथियार सौदे को लेकर कांग्रेस ने कड़ी आपत्ति जताई थी। कहा जा रहा है कि ये हथियार संयुक्त अरब अमीरात और जॉर्डन को बेचे जाएंगे।

irann

शु्क्रवार को अमरीका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने सऊदी से हथियार बेचने के फ़ैसले की सूचना कांग्रेस को दे दी।पॉम्पियो ने कहा है कि ईरान की आक्रामक गतिविधियों को देखते हुए इन हथियारों को तत्काल बेचना बहुत ज़रूरी हो गया है।

पॉम्पियो ने कहा है, ईरान की गतिविधियां मध्य-पूर्व की स्थिरता के लिए भारी ख़तरा हैं। इसके साथ ही अमरीका की बाहरी और भीतरी सुरक्षा भी ख़तरे में है। ईरान खाड़ी में कुछ अगला दुःसाहस करे उससे पहले हमें ये हथियार बेचने होंगे।

 सीनेट में सत्ताधारी रिपब्लिकन विदेश संबंधों की समिति के चेयरमैन जिम रिश ने कहा है कि ट्रम्प प्रशासन ने उन्हें अपने निर्णय से अवगत करा दिया था, जिस पर वह ग़ौर कर उसके वैधानिक पक्ष की समीक्षा कर रहे हैं।

Loading...