प्रदूषण को लेकर बोले डोनल्ड ट्रंप – भारत में न शुद्ध हवा और न पानी, सफाई की भी समझ नहीं

11:53 am Published by:-Hindi News

अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर भारत की आलोचना की है। उन्होने अपने देश को सबसे स्वच्छ बताया है और कहा है कि भारत में प्रदूषण इतना अधिक है कि वहां सांस लेना भी मुश्किल है।

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने एक बयान में कहा है कि भारत, चीन और रूस में प्रदूषण और स्वच्छता की भावना नहीं है। उनका यह बयान विश्व स्वास्थ्य संगठन की उस रिपोर्ट के बाद आया है जिसमें कहा गया है कि अमरीका, कार्बन उत्सर्जन के मामले में शीर्ष देशों में होने के बावजूद इस देश में औसत वायु प्रदूषण का स्तर भारत, रूस और चीन से बेहतर है।

अमरीकी राष्ट्रपति ने अपने बयान में कहा है कि  अगर हम प्रदूषण और स्वच्छता की बात करें तो चीन, भारत और रूस जैसे अन्य कई देशों में हवा साफ़ नहीं, पानी भी बहुत अच्छा नहीं है और वे अपनी ज़िम्मेदारी नहीं निभाते हैं।

pollution

ब्रिटिश चैनल आईटीवी को दिए इंटरव्यू में ट्रंप ने ये बातें कही हैं। ट्रंप ने कहा, अमरीका दुनिया के सबसे स्वच्छ देशों में से एक है। ये बात आंकड़ों में भी साबित हुई है। हालात बेहतर ही हो रहे हैं। वहीं भारत, चीन और रूस जैसे देशों को स्वच्छता और प्रदूषण की समझ तक नहीं है।

ट्रंप ने कहा, भारत समेत कई देशों में बहुत अच्छी हवा भी नहीं है। न ही बहुत साफ पानी। अगर आप कुछ शहरों में जाएं। मैं इन शहरों का नाम नहीं लूंगा लेकिन मैं ले सकता हूं। इन शहरों में जाने पर आप सांस तक नहीं ले सकते।

खानदानी सलीक़ेदार परिवार में शादी करने के इच्छुक हैं तो पहले फ़ोटो देखें फिर अपनी पसंद के लड़के/लड़की को रिश्ता भेजें (उर्दू मॅट्रिमोनी - फ्री ) क्लिक करें