Friday, September 24, 2021

 

 

 

ट्रंप का दावा – सीरिया-इराक में सौ फीसदी हुआ ISIS का खात्मा

- Advertisement -
- Advertisement -

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि आतंकवादी संगठन आईएस का खात्मा कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि संभवत: अगले सप्ताह वह किसी भी समय आईएस को उसके कब्जे वाले क्षेत्रों से 100 फीसदी तक खदेड़ने की औपचारिक घोषणा करेंगे।

ट्रंप ने बुधवार को कहा कि अमेरिकी सेना, उसकी गठबंधन सहयोगी और सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेज ने सीरिया और इराक में पहले आईएस के कब्जे में रहे पूरे क्षेत्र को लगभग आजाद करा लिया है।

ट्रंप ने एक कार्यक्रम में अपने संबोधन में कहा, ‘संभवत: अगले सप्ताह यह घोषणा की जायेगी कि हमने आईएस के क्षेत्र पर 100 फीसदी तक नियंत्रण कर लिया है, लेकिन मैं आधिकारिक बयान का इंतजार करना चाहता हूं। मैं जल्दबाजी में यह नहीं कहना चाहता।’

उन्होंने कहा कि उनके प्रशासन के नए रुख के कारण मैदान पर अमेरिकी कमांडर और गठबंधन के सहयोगी सशक्त हुए और उन्होंने सीधे आईएस की ‘‘दुष्ट’’ विचारधारा का सामना किया। उन्होंने बताया कि पिछले दो वर्षों में अमेरिका और उसके सहयोगियों ने 20,000 वर्ग मील से अधिक भूमि पर फिर से कब्जा जमाया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, हमने युद्ध का एक मैदान जीता और उसके बाद जीतते चले गए और मोसुल तथा रक्का दोनों को फिर से अपने नियंत्रण में ले लिया। ट्रंप ने बताया कि अमेरिका और उसके अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों ने खूंखार आतंकवादियों के चंगुल से 50 लाख से ज्यादा नागरिकों को रिहा कराया।

उन्होंने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ संघर्ष एक साझा लड़ाई है। उन्होंने कहा, ‘हमने साथ मिलकर लड़ाई लड़ी। अगर हम साथ मिलकर नहीं लड़ते, तो कभी आज जैसी स्थिति नहीं हो सकती थी। हर किसी को अपनी भूमिका अदा करनी है और अपना योगदान देना है।

इससे पहले विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने बैठक में कहा कि अमरीका भले ही सीरिया से अपनी सेना को वापस बुला रहा है, लेकिन वो आईएस के खिलाफ लड़ाई जारी रखेगा। पॉम्पियो ने आईएस के कब्ज़े से छुड़ाए गए इलाकों के पुनर्विकास के लिए फंड की भी मांग की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles