Sunday, January 23, 2022

डोनाल्ड ट्रंप ने किया दावा – मारा गया बगदादी, रूस ने जताया संदेह

- Advertisement -

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को यह घोषणा की कि इस्लामिक स्टेट का सरगना अबू बक्र अल बगदादी शनिवार को उत्तर-पश्चिमी सीरिया में अमेरिका के विशेष बलों के हम*ले में मा*रा गया।

ट्रंप ने कहा कि “क्रूर” संगठन इस्लामिक स्टेट का सरगना और दुनिया का नंबर एक आतंकवादी बगदादी “एक कुत्ते और कायर की तरह” मा*रा गया। उन्होंने व्हाइट हाउस में संवाददाता सम्मेलन के दौरान बगदादी की मौत की पुष्टि करते हुए कहा कि अमेरिका के के..9 स्वान दस्ते ने एक तरफ से बंद सुरंग में आईएस सरगना का पीछा किया और जब उसके पास बचने का कोई रास्ता नहीं बचा तो उसने आत्मघाती जैकेट में विस्फोट करके खुद को और तीन को उड़ा लिया। वह अपने जीवन के अंतिम क्षणों में वह रोया, चीखा-चिल्लाया। ट्रंप ने कहा कि अमेरिका के विशेष अभियान बलों ने रात के समय “साहसिक और जोखिम भरे अभियान’’ को शानदार ढंग से अंजाम दिया।

ट्रंप ने कहा, “वह एक तरफ से बंद सुरंग में भागते हुए गया। इस दौरान वह पूरे समय रोता और चिल्लाता रहा। जिसने दूसरों के मन में डर पैदा किया, उसके जीवन के अंतिम क्षण अमेरिकी सेना के खौफ में बीते।” उन्होंने कहा कि अभियान में एक भी अमेरिकी सैनिक हताहत नहीं हुआ, लेकिन बगदादी के कई समर्थक मारे गए और कई को पकड़ लिया गया। उन्होंने कहा कि उसके पास से बेहद संवेदनशील सामग्री और जानकारी मिली है। ट्रंप ने कहा कि उन्होंने उपराष्ट्रपति माइक पेंस और शीर्ष सैन्य अधिकारियों के साथ व्हाइट हाउस से अभियान का सीधा प्रसारण देखा।

donald trump reuters 1

हालांकि रूस ने बगदादी की मौ*त पर रविवार को संदेह जताया। रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेन्कोव ने एक बयान में कहा, ‘रक्षा मंत्रालय के पास इदलिब में अमेरिकी सेना की कार्रवाई के बारे में विश्वसनीय जानकारी नहीं है जिसमें बगदादी के मारे जाने की बात कही जा रही है।’

वहीं तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने रविवार को ट्वीट करके बगदादी के मारे जाने का स्वागत किया और कहा कि यह आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में ‘अहम मोड़’ है।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles