Sunday, August 1, 2021

 

 

 

उइगर मुस्लिमों पर अत्याचार के दस्तावेज हुए लीक, जिनपिंग की खुली पोल

- Advertisement -
- Advertisement -

न के शिनजियांग प्रांत में बड़ी तादाद में उइगर मुस्लिमों पर चीनी प्रशासन के अत्याचारों का सच सामने आ गया है। अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स ने उइगर मुस्लिमों से जुड़े कुछ लीक दस्तावेजों को प्रकाशित किया है।

इन दस्तावेजों से पता चलता है कि वहां अल्पसंख्यक उइगर मुस्लिमों  को किस तरह से उत्पीड़न का सामना करना पड़ रहा हैलीक डॉक्युमेंट्स के मुताबिक चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने खुद ही एक आदेश जारी कर कहा था कि चरमपंथ और अलगाववाद पर कोई रहम न किया जाए।

टाइम्स द्वारा हासिल किये गए 403 पन्नों वाले आंतरिक दस्तावेज कम्युनिस्ट पार्टी की बेहद गोपनीय विवादास्पद कार्रवाई के बारे में अभूतपूर्व विवरण पेश करते हैं जिनकी अंतरराष्ट्रीय समुदाय और खासकर अमेरिका ने कड़ी आलोचना की है।

अखबार ने सप्ताहांत पर कहा कि इन दस्तावेजों में शी के कुछ, पूर्व के अप्रकाशित भाषणों के साथ ही उइगर आबादी पर निगरानी और नियंत्रण को लेकर दिये गए निर्देश व रिपोर्ट शामिल हैं। लीक दस्तावेजों से यह भी लगता है कि इस कार्रवाई को लेकर पार्टी के अंदर कुछ असंतोष भी था।

शिनजियांग प्रांत में नए पार्टी प्रमुख चेन कुआंगुओ की 2016 में नियुक्ति के बाद नजरबंदी शिविरों में तेजी से इजाफा हुआ था। एनवाईटी के मुताबिक चेन ने अपनी कार्रवाई को न्यायोचित ठहराने के लिये शी के भाषण की प्रतियां बांटीं और अधिकारियों से अनुरोध किया, ‘हर किसी को पकड़िये जिन्हें पकड़ा जाना चाहिए।’ चीन के विदेश मंत्रालय ने इस मामले में तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles