main qimg d69edd7b2bd30ba27298f5f9f32b2491 c
चित्र: सांकेतिक

नई दिल्ली | गुरुवार को पुरे देश में ‘दिवाली’ का त्यौहार बड़ी ही धूमधाम के साथ मनाया गया. लोगो ने मिठाईयां बांटकर एक दुसरे को दिवाली की शुभकामनाये दी. मान्यता है की इस दिन श्री राम लंका विजय कर अयोध्या लौटे थे. इसलिए पुरे अयोध्या में दिए जलाकर उनके आने की खुशिया मनाई गयी. इस त्यौहार को हिन्दू समाज का सबसे बड़ा त्यौहार है. केवल भारत में ही नही बल्कि पूरी दुनिया में इस त्यौहार को मनाया जाता है.

यही नही हमारे पडोसी देश पाकिस्तान में भी दिवाली को बड़े धूमधाम के साथ मनाया गया. कराची समेत पाकिस्तान के कई शहरो में लोगो ने जमकर पटाखे फोड़े और अपने घरो में दिए और लडिया लगाकर उन्हें रौशनी से जगमग कर दिया. कराची के ही एतिहासिक स्वामी नारायण मंदिर को बड़े भव्य तरीके से सजाया गया. दुनिया न्यूज़ के अनुसार हिन्दू समाज के लोगो ने बड़े ही उत्साह के साथ पाकिस्तान में दिवाली मनाई.

इस दौरान दुनिया न्यूज़ से बात करते हुए दिवाली मना रहे कुछ लोगो ने बताया की यह त्यौहार लाइट और पटाखों के अलावा बुराई पर अच्छे की जीत का प्रतीक है. इस त्यौहार पर हिन्दू , माता लक्ष्मी की पूजा कर उनसे परिवार में सुख समृद्धि की कामना करते है. एक मुस्लिम बहुल राष्ट्र में इस तरह दिवाली का बड़े उत्साह के साथ मनाया जाना काफी सुखद अहसास है.

वो भी तब जब पाकिस्तान पर आरोप लगते आये की यहाँ अल्पसंख्यक हिन्दू समाज पर काफी अत्याचार किये जा रहे है. आये दिन हिन्दुओ पर अत्याचार की घटनाए सामने आती रहती है. लेकिन पिछले कुछ महीनो में सरकार इन मामलो पर गंभीर दिखाई दी है. इसलिए कुछ ऐसे कदम उठाये गया है जिससे इन घटनाओं पर रोक लगे.

इनमे पाकिस्तानी संसद में हिन्दू मैरिज एक्ट को मंजूरी देना एक बड़ा कदम माना जा रहा है. इस कानून के पास होने के बाद पाकिस्तान में हिन्दू अपनी शादी रजिस्टर्ड करा सकेंगे.

Loading...
विज्ञापन
अपने 2-3 वर्ष के शिशु के लिए अल्फाबेट, नंबर एंड्राइड गेम इनस्टॉल करें Kids Piano