Thursday, October 21, 2021

 

 

 

रोहिंग्या मुस्लिमों के मुद्दें पर कनाडाई पीएम ने की म्यांमार नेता ‘सू की’ से चर्चा

- Advertisement -

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडु ने मंगलवार को बताया था कि वह म्यांमार के नेता आंग सान सू की के साथ रोहिंग्या मुस्लिमों की दुर्दशा के बारे में विस्तृत वार्तालाप” करने जा रहे हैं, जो कि विश्व स्तर पर “बड़ी चिंता” का विषय है.

- Advertisement -

ju1

जस्टिन ट्रुडु ने ने म्यांमार की कांसलर आंग सान सू की, के साथ एक विस्तृत बातचीत की, जिसमे उन्होंने राखीन राज्य में मुस्लिम शरणार्थियों की दुर्दशा के बारे में बताया. उन्होंने सू की से स्पष्ट शब्दों में कहा कि यह कनाडा और दुनिया भर में कई देशों के लिए बहुत जबरदस्त चिंता का विषय है.”

ध्यान रहे 25 अगस्त के बाद से राखिने में म्यांमार सेना के अभियान के चलते 6 लाख रोहिंग्या मुस्लिमो ने अपनी जान बचाकर पड़ोसी देश बांग्लादेश में शरण ली हुई है. इस सैन्य अभियान को सयुंक्त राष्ट्र रोहिंग्या मुस्लिमों का नस्लीय जनसंहार करार दे चूका है.

इसके साथ ही इस पुरे मामले में दुनिया भर में आंग सान सू की ख़ामोशी पर भी सवाल उठ रहे है. 10-सदस्यीय दक्षिण-पूर्व एशियाई राष्ट्रों (आसियान) में भी मलेशिया सहित कई देशों ने इस मामले में बड़ी चिंता व्यक्त की है.

हालांकि, आसियान के एक-दूसरे के आंतरिक मामलों में गैर-हस्तक्षेप के सिद्धांत को ध्यान में रखते हुए, यह शिखर सम्मेलन में अलग रखा गया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles