श्रीलंका: मुस्लिम विरोधी दंगों में एक शख्स की मौ’त, राष्ट्रव्यापी कर्फ्यू का ऐलान

8:16 pm Published by:-Hindi News

कोलंबो: श्रीलंका में ईस्टर के मौके पर हुए आतंकवादी हमले के बाद से भड़की सांप्रदायिक हिंसा के बीच कथित तौर पर बहुसंख्यक सिंहली समुदाय के लोगों ने उत्तर-पश्चिमी प्रांत में दुकानों और वाहनों को आग लगा दी जिससे एक मुस्लिम व्यक्ति की मौत हो गई.

कैबिनेट मंत्री एवं श्रीलंका मुस्लिम कांग्रेस के नेता रौफ हकीम ने मंगलवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि सरकार ने रातभर लगे कर्फ्यू में उत्तर पश्चिम प्रांत को छोड़कर देशभर में मंगलवार को ढील दे दी. प्रांत में सोमवार को भीड़ के हमले में एक मुस्लिम व्यक्ति की मौत हो गई थी.

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि उत्तर पश्चिम प्रांत के पुट्टलम ज़िले में लकड़ी के कारखाने में एक 45 वर्ष के व्यक्ति पर भीड़ ने हमला कर दिया था, हमले में घायल व्यक्ति ने दम तोड़ दिया. श्रीलंका पुलिस ने मुस्लिम विरोधी हिंसा भड़कने पर सोमवार को देश में कर्फ्यू लगा दिया था, लेकिन बाद में उत्तर पश्चिम प्रांत को छोड़कर पूरे देश में लगे कर्फ्यू पर ढील दे दी गई है.

रॉयटर्स समाचार एजेंसी को कोट्टमपिटिया के एक स्थानीय नागरिक ने फोन पर बताया, ‘सैकड़ों की संख्या में दंगाई थे. पुलिस और सेना केवल देख रही थी. उन्होंने मस्जिदों में आग लगा दी और दुकानों को भी तोड़ डाला.’ नाम न जाहिर करने की शर्त पर स्थानीय ने कहा, ‘जब हमने घर से बाहर निकलने की कोशिश तो पुलिस ने कहा कि अंदर ही रहो.’

एक आधिकारिक प्रवक्ता रुवन गुनशेखरा ने कहा कि पुलिस ने 9 बजे रात से लेकर तड़के 4 बजे तक देशव्यापी कर्फ्यू लागू किया है. इस बीच, सेना प्रमुख महेश सेनानायक ने कहा है कि सैनिकों को कर्फ्यू का उल्लंघन करने वालों से कड़ाई से निपटने का निर्देश दिया गया है.उन्होंने कहा कि यदि कोई निषेधाज्ञा का उल्लंघन करता है तो सेना उसे देखते ही गोली मार देगी.

शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें