अमेरिकी नौसेना के इतिहास में भ्रष्टाचार के सबसे बड़े घोटाले में एक रियर एडमिरल सहित अमेरिकी नौसेना के 8 अधिकारियों पर आरोप लगाया गया है।

 

‘फुट लियोनार्ड’ के नाम से प्रसिद्धी पाने वाले इस घोटाले में अमेरिकी नौसेना के 200 से अधिक अधिकारी शामिल पाए गए हैं जिन्होंने जापान में सातवें अमेरिकी बेड़े पर तैनाती के दौरान सिंगापुर के एक रक्षा ठेकेदार फ्रांसिस लियोनार्ड मूल्यवान घड़ियों, सिगरेट, शराब, फाइव स्टार होटल में मुफ्त कमरे और अय्याशी के मामले में रिश्वत प्राप्त की थी। इसके बदले ठेकेदार ने अमेरिकी नौसेना से उपकरण और सेवाएं प्रदान करने के बदले में 35 लाख डॉलर (3 करोड़ 50 लाख डॉलर) अतिरिक्त प्राप्त किए थे।

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

अमेरिकी न्याय विभाग उक्त घोटाले की जांच पिछले चार साल से कर रहा है जिसने कल अमेरिकी नौसेना के 8 उच्च अधिकारियों पर रिश्वत, गलत बयानी और धोखाधड़ी के आरोप लगाते हुए कहा है कि इन अधिकारियों में अमेरिकी नौसेना के एक वरिष्ठ ख़ुफ़िया अधिकारी, तीन सेवानिवृत्त और एक सेवारत कैप्टन, एक सेवारत कमांडर और एक सेवानिवृत्त मुख्य वारंट अधिकारी शामिल हैं। इस तरह फुट लियोनार्ड घोटाले में दोषी पाने वाले सेवारत और सेवानिवृत्त नौसेना अधिकारी की संख्या 25 हो गई है।

फ्रांसिस लियोनार्ड को पहले ही अमेरिकी नौसेना को वित्तीय नुकसान का अपराध सिद्ध होने पर ब्लैकलिस्ट किया जा चुका है जबकि इस समय भी अमेरिकी नौसेना के दूसरे कई अधिकारियों के खिलाफ उक्त घोटाले में रिश्वतखोरी और धोखाधड़ी के मामलों चल रहे हैं। जांच पूरी होने पर उनके बारे में भी निर्णय जारी किए जाते रहेंगे।

 

Loading...