Tuesday, August 3, 2021

 

 

 

अमेरिका के परमाणु ठिकानों, सैन्‍य अड्डों और नेवी-एयरबेस पर भी पहुंचा कोरोना

- Advertisement -
- Advertisement -

वाशिंगटन। अमेरिका में पिछले 24 घंटों में 2,108 लोगों की मौत होने के बाद वह विश्व का पहला ऐसा देश है जहां एक ही दिन में कोविड-19 से 2,000 से ज्यादा मौ’त हुई हो। जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के आंकड़ों के मुताबिक मेरिका विश्व में सबसे ऊपर है और यहां संक्रमितों की संख्या 5,00,000 के पार और कोरोना से मरने वालों की संख्या18586 पहुंच गई है।

इतना ही नहीं अमेरिका के 41 राज्‍यों में स्थित सैन्‍य ठिकानों को कोरोना वायरस ने अपनी चपेट में ले लिया है। सबसे ज्‍यादा संकट सैन डियागो, नोरफॉक, वर्जिनिया और जैक्‍शनविले, फ्लोरिडा और टेक्‍सास के नौसैनिक ठिकानों पर आया है। यूएस एयरफोर्स के मेरीलैंड स्थित हवाई ठिकाने पर बड़ी संख्‍या में कोरोना मरीजों का इलाज किया जा रहा है। इसके अलावा दुनिया में हथियारों पर निगरानी करने वाली संस्‍था सिप्री के वैज्ञानिक हैन्‍स क्रिस्‍टेंशन के मुताबिक कोरोना वायरस अब अमेरिका के ज्‍यादातर परमाणु हथियार ठिकानों तक पहुंच चुका है।

अमेरिकी नौसैनिक शक्ति का प्रतीक माने जाने वाले 4 परमाणु ऊर्जा चालित विमानवाहक पोत भी कोरोना वायरस की चपेट में आ गए हैं। हाल ही में अमेरिकी विमानवाहक यूएसएस थियोडोर रुजवेल्‍ट के 4 हजार नौसैनिकों को गुआम ले जाया गया था। वहां उनकी जांच की जा रही है। इसमें बड़ी तादाद में नौसैनिकों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन के मुताबिक उसके 3 हजार सैनिक कोरोना पॉजिटिव हैं। एक हफ्ते में यह तादाद दो गुना हो गई है।

इस बीच अमेरिका में कोरोना संकट के बीच भुखमरी जैसे हालात भी बनने लगे हैं। हजारों लोग सरकार और सामाजिक संगठनों द्वारा दिए जा रहे भोजन पर निर्भर हो गए हैं। अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, टेक्सास के सैन एंटोनियो में गुरुवार को खाद्य सामग्री वितरण कार्यक्रम के लिए ट्रेडर्स प्लाजा में करीब छह हजार परिवार घंटों तक अपनी कारों में बैठकर लाइन में लगे रहे।

फूड बैंक के अध्यक्ष और सीईओ एरिक कूपर ने कहा कि यह इस सप्ताह हमारा दूसरा बड़ा वितरण कार्यक्रम है, लेकिन सैकड़ों जगह ऐसे वितरण कार्य हर समय चल रहे हैं। लोगों को हरसंभव सहायता पहुंचाई जा रही है। भोजन वितरण कार्यक्रम के दौरान गुरुवार को बड़े पैमाने पर एरियल तस्वीरों में सैन एंटोनियो ट्रेडर प्लाजा में हजारों कारें भी दिखाई दीं।

फूड बैंकों के बाहर फ्लोरिडा और पेंसिल्वेनिया में पिछले दो हफ्तों में इसी तरह के दृश्य देखे गए हैं। दक्षिण कैरोलिना के सासंद लिंडसे ग्राहम ने कहा कि ट्रंप की दैनिक ब्रीफिंग उनकी छवि को नुकसान पहुंचा रही है और उन्हें खुद की जगह चिकित्सा विशेषज्ञों को मंच पर जाने देना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles