कोलंबिया के नए राष्ट्रपति इवान ड्यूक के पदभार संभालने के साथ ही फिलिस्तीन को एक संप्रभु देश के रूप में मान्यता दी है। विदेश मंत्रालय के सार्वजनिक किए गए एक पत्र में ये जानकारी दी गई है।

पत्र में कहा गया है, “मैं आपको यह बताना चाहूंगा कि कोलंबिया की सरकार के नाम पर राष्ट्रपति जुआन मैनुअल सैंटोस ने फिलीस्तीन को मुक्त, स्वतंत्र और संप्रभु देश के रूप में मान्यता देने का फैसला किया है।” इस पत्र पर सैंटोस के विदेश मंत्री मारिया एंजेला होल्गियम ने हस्ताक्षर किया है।

नए विदेश मंत्री कार्लोस होल्मेस ने कहा कि वह पुराने सरकार के इस फैसले के ‘निहितार्थ’ पर अंतरराष्ट्रीय कानून और अच्छे कूटनीतिक संबंध को देखते हुए इसकी समीक्षा करेंगे। बता दें कि इवान डुक ने प्लाजा डी बोलिवर में आयोजित एक समारोह में हाल ही राष्ट्रपति पद की शपथ ली।

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

द कंजर्वेटिव राजनेता इवान डुक (42) सबसे युवा कोलंबियाई राष्ट्रपति हैं। डुक का निर्वाचन जून में चुनाव अभियान के बाद हुआ था। इसमें उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी गुस्तावो पेट्रो को हराया था।

अपने उद्घाटन संबोधन में मंगलवार को पूर्व वकील ने भ्रष्टाचार से निपटने व अर्थव्यवस्था को मजबूत करने की प्रतिबद्धता जताई। उन्होंने कहा कि वह वैचारिक विभाजन व देश के सामाजिक विखंडन को दूर करना चाहते हैं।