बीजिंग: पूर्वी लद्दाख में भारत के साथ चल रहे सीमा विवाद के बीच चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ( Xi Jinping) ने अपनी सेना से युद्ध की तैयारी करने को कहा है।

चीन के गुआंगडोंग इलाके में एक मिलिट्री बेस के दौरे के दौरान जिनपिंग ने कहा कि ‘आपको अपना दिमाग और पूरी ऊर्जा युद्ध की तैयारी के लिए लगाना चाहिए। साथ ही आपको अपनी ट्रेनिंग में जंग की तैयारी पर फोकस रखना चाहिए। अपनी ट्रेनिंग के मानकों और लड़ाकू क्षमता को बढ़ाएं।’

जिनपिंग पीपल्स लिबरेशन आर्मी मैरीन कॉर्प्स का निरीक्षण करने पहुंचे थे। दौरे के दौरान कहा कि सैनिकों को पूरी तरह वफादार और विश्‍वस्‍त होना चाहिए। हालांकि माना जा रहा है कि उनका ये बयान भारत के संदर्भ में नहीं है।

सोमवार को ही अमेरिका ने ऐलान किया था कि वह ताइवान को तीन एडवांस वीपन सिस्टम मुहैया कराने जा रहा है. इस फैसले से चीन भड़क गया था क्योंकि वह ताइवान को अपना हिस्सा मानता है। चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा था कि अमेरिका को ताइवान को किसी भी तरह का हथियार बेचने का सौदा तुरंत रद्द करना चाहिए।

दूसरी और भारत और चीन के कोर कमांडर स्तर की सोमवार को हुई बैठक में कोई ठोस नतीजा नहीं निकल पाया है, सिवाए इसके कि दोनों देश बातचीत को और आगे बढ़ाना चाहते हैं ताकि एलएसी पर जल्द से जल्द डिसइंगेजमेंट हो सके।

Loading...
विज्ञापन
अपने 2-3 वर्ष के शिशु के लिए अल्फाबेट, नंबर एंड्राइड गेम इनस्टॉल करें Kids Piano