Tuesday, August 3, 2021

 

 

 

कोरोना वायरस पर ट्रंप से बोले जिनपिंग – हम इस महामारी को काबू में कर लेंगे

- Advertisement -
- Advertisement -

चीन के राष्ट्रपति शी जिनफिंग ने शुक्रवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर चर्चा की। जिसमे उन्होने ट्रंप से  इस महामारी का आकलन संयमित रहकर करने को कहा।

शी ने ट्रम्प को बताया कि चीन ने इस महामारी के लिए लोक यु’द्ध छेड़ दिया है। लोक यु’द्ध सत्तारूढ़ चाइनीज कम्युनिस्ट पार्टी के संस्थापक माओ जेदोंग की वैचारिक अवधारणा है जिसका अर्थ है कि किसी जंग में लोगों के समर्थन के साथ लंबी लड़ाई लड़ना। शी ने ट्रम्प को बताया कि चीन सरकार और लोग इस संक्रमण को रोकने के लिए हर संभव कोशिश कर रहे हैं।

उन्होने कहा कि चीन को पूरा भरोसा है कि वह इस महामारी को काबू में कर लेगा और वह ऐसा करने में सक्षम है। उन्होंने बताया कि चीन ”बेहतरी के लिए आर्थिक विकास के पथ पर आगे बढ़ना जारी रखेगा। सरकारी संवाद समिति शिंहुआ के अनुसार शी ने अमेरिका से कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर उचित तरीके से प्रतिक्रिया देने को कहा।

शी ने कहा कि चीन उम्मीद करता है कि अमेरिका संयमित तरीके से इस महामारी का आकलन करेगा।इससे पहले चीन ने अमेरिका पर वीजा प्रतिबंध लगाकर और उड़ान रद्द करने के अलावा राजनयिकों को वहां से निकालकर लोगों में घबराहट का माहौल पैदा करने का आरोप लगाया था।

बता दें कि इससे पहले डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा था कि कोरोना वायरस से मुकाबला करने के लिए वाशिंगटन चीन के साथ मिलकर काम कर रहा है। ट्रंप ने अमेरिकी कांग्रेस के दोनों सदनों को मंगलवार की देर रात संबोधित करते हुए कहा, ‘हम चीन की सरकार के साथ समन्वय कर रहे हैं और कोरोना वायरस से निपटने के लिए चीन के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। मेरी सरकार हमारे नागरिकों को इस खतरे से बचाने के लिए हर जरूरी कदम उठा रही है।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles