sub

चीनी नेवी के एक जंगी जहाज ने अमेरिका के एक सबमरीन ड्रोन को जब्त कर लिया हैं. चीनी नौसेना ने दक्षिण चीन सागर से पानी के भीतर से ही इस ड्रोन को जब्त किया हैं. अमरीका ने चीन से अनुरोध किया है कि वो अंतरराष्ट्रीय समुद्री क्षेत्र से जब्त ड्रोन पनडुब्बी लौटा दे.

एक अमेरिकी डिफेंस के अधिकारी ने घटना की जानकारी देते हुए कहा कि साउथ चाइना सी में एक मानवरहित सबमरीन ड्रोन पानी की सतह पर आ गया जिसे अमेरिकी सर्वे पोत यूएसएनएस बोडिच लेने जा ही रहा था कि तब तक चीनी नेवी ने इसे जब्त कर लिया. अधिकारी ने बताया कि नौका का प्रयोग जल की क्षारीयता और तापमान की जांच में किया जा रहा था जिससे समुद्र के अंदर चैनलों को मापा जा सके.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

पेंटागन प्रेस सेक्रेटरी पीटर कुक ने इस बारे में बताया है कि अमेरिकी सर्वे शिप बोडिच ने चीनी पोत से संपर्क साधकर ड्रोन लौटाने को कहा लेकिन उन्होंने यह अनुरोध ठुकरा दिया. पीटर कुक ने कहा, ‘वह ड्रोन अमेरिका का है. अन्तरराष्ट्रीय कानून का पालन करते हुए चीन हमें वह जल्द से जल्द लौटा.

अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि जब्त नाव दक्षिणी चीन सागर में वैध तरीके से मिलट्री सर्वे कर रहा था. गौरतलब है कि इस घटना से अमेरिका और चीन के बीच रिश्तों में काफी तनातनी आ सकती है

Loading...