dok

dok

चीन और भारत के बीच डोकलाम विवाद हल होने का नाम नहीं ले रहा है. एक बार फिर से चीन ने इस विवादित क्षेत्र में भारत को आँख दिखाते हुए हथियारों से लैस वाहन उतार डाले है. साथ ही चीन ने 7 हेलीपैड भी बनाए है. जो किसी बड़ी साजिश का इशारा कर रहे है.

रिटायर्ट कर्नल विनायक भट्ट के मुताबिक़, डोकलाम क्षेत्र की कुछ ताजा सैटेलाइट तस्वीरों के आधार पर उन्होंने दावा किया कि डोकलाम में कंक्रीट की कुछ चौकियां, सात हेलीपैड और तकरीबन दर्जन भर हथियारों से लैस वाहन नजर आ रहे हैं.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

‘द प्रिंट’ के अनुसार, डोकलाम क्षेत्र की ताजा सैटेलाइट तस्वीरें 10 जनवरी की हैं. तस्वीरों में नजर आ रहा है कि चीन की सैन्य ईकाई ने जहाँ पर अपना डेरा डाला हुआ है वहां पर भारी मात्रा में सड़क बनाने वाली सामग्री भी मौजूद है. तस्वीरों के जरिए जेडबीएल-09 आईएफवी या इंफैंट्री लड़ाकू वाहनों की इस जगह पर होने की आशंका है.

ध्यान रहे कुछ दिन पहले ही सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने इस बारे में कहा था कि चीन ने उत्तरी डोकलाम क्षेत्र में अपनी सैन्य टुकड़ियां अभी भी तैनात कर रखी हैं. हालांकि हथियारों के बारें में रावत ने कोई जानकारी नहीं दी थी.

आपको बता दें कि पिछले साल जून में भारतीय सेना और चीनी सेना की डोकलाम में झड़प हुई थी. ये झड़प चीनी सैनिकों के सड़क निर्माण को लेकर हुई है.

Loading...