imran

बीजिंग। आर्थिक संकट में फंसे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान शुक्रवार को चीन पहुंचे। चीन के राष्ट्रपति शी चिनपिंग ने पाकिस्तान को छह अरब डॉलर की सहायता उपलब्ध कराने की सहमति दे दी है।

बता दें कि पाकिस्तान इस समय विदेशी मुद्रा की भारी आर्थिक तंगी के दौर से गुजर रहा है। इससे पहले खान ने आर्थिक मदद के लिए दो बार सऊदी का दौरा कर चुके हैं। खान आईएमएफ की मदद से पहले अपने मित्र देशों से आर्थिक मदद लेने की कोशिश में लगे हुए हैं।

खान का स्वागत करते हुए क्विंग ने कहा, ‘आप कह सकते हैं कि चीन और पाकिस्तान हर वक्त के साझीदार हैं। हमारे बीच बहुत अधिक राजनीतिक विश्वास है और सभी क्षेत्रों में करीबी सहयोग संबंध है। चीन अपनी विदेश नीति के तहत हमेशा से पाकिस्तान को प्राथमिकता देता आया है। आपकी यात्रा से दोनों देशों के संबंध और मजबूत होंगे।

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

चीन को धन्यवाद देते हुए इमरान खान ने कहा, ‘2013 में सीपीईसी केवल एक विचार था और तब से अब तक दोनों देशों के रिश्ते में अधिक गहराई आई है। अब यह जमीन पर उतर चुका है। पाकिस्तान के लोगों को यह परिकल्पना पसंद आयी है।’ खान ने कहा कि उनका देश चीन में प्रगति और निवेश को आमंत्रित करने के अवसर देखता है।

इमरान खान सऊदी अरब की यात्रा पर गए थे और अपने इस दौरे पर भी उन्‍होंने छह बिलियन डॉलर की मदद हासिल करने में सफलता पाई थी। इस छह बिलियन डॉलर में से तीन बिलियन डॉलर की मदद तेल आयात में होने वाी रकम के तौर पर थी।

Loading...