Sunday, August 1, 2021

 

 

 

चीन ने शिनजांग प्रांत में मुस्लिमों पर दाढ़ी रखने-बुर्का पहनने पर लगाई रोक

- Advertisement -
- Advertisement -

मुस्लिम बहुल शिनजांग प्रांत में चीन ने मुस्लिम नागरिकों पर दाढ़ी रखने और बुर्का पहनने पर रोक लगा दी हैं. शनिवार को जारी आदेश में शिनजांग में अब कोई भी असामान्य दाढ़ी नहीं रख सकेगा. इसके अलावा मुस्लिम महिलाएं सार्वजनिक सथानों पर बुर्का नहीं पहन सकेगी.

बुधवार को शिनजांग प्रांत की सरकार ने कई नए कानून पारित किए. ये नए कानून 1 अप्रैल से लागू होंगे. इन्ही कानूनों के तहत मुस्लिमों पर कई प्रतिबंध लगाये गए हैं. जिनमे बुर्का पहनने, हिजाब के इस्तेमाल पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई हैं. इसके अलावा, धार्मिक तौर-तरीके से शादी ना कर कानूनी तरीके से विवाह करने का भी नियम जारी किया गया है.साथही हलाल शब्द के इस्तेमाल को भी प्रतिबंधित किया गया हैं.

नए नियमों के तहत सरकारी रेडियो, टेलिविजन देखने-सुनने और अन्य सरकारी सुविधाओं का इस्तेमाल करने से इनकार करने पर भी सज़ा का प्रावधान किया गया हैं. साथ ही सार्वजनिक जगहों पर हिजाब और बुर्का पहनने पर भी सज़ा की बात कही गई हैं.

पिछले कुछ सालों में शिनजांग प्रांत के उइगर मुस्लिम समुदाय पर न की दमनकारी नीतिया जारी हैं. इससे पहले चीन ने यहां रमजान के दौरान लोगों के रोजा रखने पर भी प्रतिबंध लगा दिया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles