Monday, June 14, 2021

 

 

 

शिनजियांग में चीन के हाथों मुसलमानों के नरसंहार के होने की प्रबल संभावना

- Advertisement -
- Advertisement -

संयुक्त राज्य अमेरिका कांग्रेस के एक आयोग ने शिनजियांग के पश्चिमी क्षेत्र में उइगर और अन्य अल्पसंख्यक मुसलमानों के नरसंहार के सबंध में रिपोर्ट प्रकाशित की है।

चीन पर कांग्रेस-कार्यकारी आयोग (CECC) ने गुरुवार को कहा कि पिछले साल नए सबूत सामने आए थे कि “मानवता के खिलाफ अपराध – और संभवतः नरसंहार – घटित हो रहे हैं”।

सीईसीसी ने चीन पर अमेरिका में उइगरों को परेशान करने का भी आरोप लगाया।

संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि शिनजियांग में कम से कम दस लाख उइगर और अन्य मुसलमानों को हिरासत में लिया गया है। हालांकि बीजिंग ने आरोपों से इनकार किया।

CECC की रिपोर्ट में झिंजियांग में एक औपचारिक अमेरिकी “अत्याचार किए जाने के बारे में दृढ़ संकल्प” और 27 दिसंबर को पारित अमेरिकी कानून के 90 दिनों के भीतर इस तरह के एक दृढ़ संकल्प की आवश्यकता है।

CECC के सह-अध्यक्ष, डेमोक्रेटिक रिप्रेजेंटेटिव जिम मैकगवर्न ने कहा, “संयुक्त राज्य अमेरिका को अपने संघर्ष में चीन के लोगों के साथ खड़े रहना चाहिए और चीनी सरकार के मानवाधिकारों के हनन के लिए एकजुट और समन्वित प्रतिक्रिया में दुनिया का नेतृत्व करना चाहिए।”

विशेषज्ञों का कहना है कि नरसंहार का निर्धारण चीन के लिए, दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्य के लिए एक बहुत बड़ी शर्मिंदगी होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles