चीन के शिनजियांग प्रान्त में मुस्लिमों के खिलाफ सरकार के प्रतिबंध के बाद अब देश की जनता में मुस्लिमों के खिलाफ नफरत फ़ैल रही हैं. इसका उदाहरण पूर्वी चीन के अनहुई प्रांत की राजधानी हेफई में देखने को मिला.

हेफई में एक मस्जिद के निर्माण के विरोध में स्थानीय जनता आ गई. लेकिन जब उनके विरोध से मस्जिद का निर्माण का फैसला नहीं टला तो विरोध करने वालों ने एक रात मस्जिद बनाने वाली जमीन पर सूअर का कटा सिर गाड़ दिया. साथ ही स्थानीय मस्जिद के इमाम को धमकी देते हुए कहा गया था कि “तुम्हारे परिवार में कोई मारा जाए तो हम तुम्हें ताबूत उपलब्ध कराएंगे. अगर एक से ज्यादा ताबूत की जरूरत होगी तो वो भी देंगे.”

हेफई में मस्जिद 1780 के दशक में सिल्क रूट के कारोबारियों ने स्थापित की थी. इस इलाके में रहने वाले हुई मुस्लिम इस मस्जिद का उसी समय से प्रयोग करते आ रहे हैं. लेकिन अब मुसलमान इस मस्जिद को ऐसी जगह स्थानांतरित करवाना चाह रहे हैं जहां आवागमन की सुविधा हो.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

पिछले साल नंवबर में नगर प्रशासन ने एक जगह का चयन किया. इस मस्जिद के निर्माण कार्य शुरू होेने की घोषणा के साथ ही यहां के बहुसंख्यक हान समुदाय के चीनी नागरिक चीनी सोशल मीडिया वीबो पर इस फैसले का विरोध करने लगे थे. हालांकि मुस्लिमों के खिलाफ ये घृणा एक प्रोपगैंडा के तहत फैलाई जा रही हैं.

Loading...