Thursday, October 28, 2021

 

 

 

वुहान लैब में चीन-पाकिस्तान बना रहे खतरनाक जैविक हथि’यार

- Advertisement -
- Advertisement -

कोरोना वायरस के मामले में चीन भले ही किसी भी भूमिका से इंकार करता आया हो। लेकिन अब एक बड़ा खुलासा हुआ है। ऑस्ट्रेलियाई वेबसाइट ‘द क्लाक्सोन’ ने वुहान लैब में चीन के खतरनाक जैविक हथियार बनाने का दावा किया है।

एंथनी क्लान की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि वुहान के वैज्ञानिक पाकिस्तान में साल 2015 से ही खतरनाक वायरस पर रिसर्च कर रहे हैं। ये रिसर्च मुख्य तौर पर वायरस को हथियार में बदलने से संबंधित है। इसके अलावा चीन-पाकिस्तान ने जो डील की है उसका एक हिस्सा सीक्रेट रखा गया है क्योंकि ये जैविक हथियारों से जुड़ा है।

इतना ही नहीं चीन और पाकिस्तान ने बॉयो-वारफेयर की क्षमता को बढ़ाने के लिए तीन साल की ये सीक्रेट डील की हुई है और इस पर काम भी शुरू हो गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि वुहान लैब के वैज्ञानिक कई वर्षों से पाकिस्तान में घातक ‘पशु-से-मानव’ रोगजनकों पर व्यापक शोध कार्य कर रहे हैं। अध्ययन में 7,000 से अधिक पाकिस्तानी किसान, चरवाहे और 2,800 से अधिक ऊंट और अन्य जानवर शामिल हैं।

वुहान लैब और पाकिस्तान के वैज्ञानिकों ने अब तक पांच स्टडीज की हैं, जिसे साइंटिफिक पेपर्स में भी प्रकाशित कराया गया है। सभी शोध में पशुजन्यरोग की खोज और लक्षण के बारे में चर्चा की गई है, जिसकी वजह से संक्रामक बीमारियां जानवरों से इंसानों में फैलती हैं।

द क्लाक्सोन ने अपनी रिपोर्ट में लिखा है कि इन पांचों स्टडीज में कई घातक और संक्रामक बीमारियों के जीनोम सिक्वेंसिंग के बारे में भी लिखा है। बीमारियों के तौर पर वेस्ट नाइल वायरस, मर्स कोरोना वायरस, क्रिमियन-कॉन्गो हेमोरेजिक फीवर वायरस, द थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम वायरस और चिकनगुनिया वायरस का उल्लेख किया गया है।

ऑस्ट्रेलियाई वेबसाइट का दावा है कि चीन और पाकिस्तान दिखावे के तौर पर पशुजन्य संक्रामक बीमारियों पर शोध कर रहे हैं लेकिन इसकी आड़ में जैविक हथियारों के लिए रिसर्च की जा रही है। फिलहाल इन वायरस से बचने की कोई वैक्सीन या सटीक इलाज नहीं है।

द क्लाक्सोन की रिपोर्ट के मुताबिक चीन की वुहान लैब में पाकिस्तानी वैज्ञानिकों को जैविक हथियारों के विकास, संचालन और प्रबंधन की ट्रेनिंग दी जा रही है ताकि ये भविष्य में अपने देश में ही जैविक हथियार तैयार कर सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles