Thursday, January 20, 2022

चीन ने दिखाई अपनी ताकत, अमेरिका को सिर्फ 30 मिनिट में कर सकता है….

- Advertisement -

चीन आज कम्युनिस्ट शासन की स्थापना की 70वी वर्षगांठ मना रहा है। बीजिंग में मंगलवार को जोरशोर से इसका जश्न मनाया गया। इस दौरान उसने अपने आधुनिक हथियारों का शक्ति प्रदर्शन किया। खासतौर पर उसकी मिसाइलें दुनिया को हैरान कर रही है।

चीन ने जिन मिसाइलों का प्रदर्शन किया, उनमें इंटरकॉन्टिनेंटल मिसाइलें डोंगफेंग-41 और डोंगफेंग-17 भी शामिल थीं, जो 15 हजार किलोमीटर दूरी तक मार कर सकती हैं। डीएफ-41 दुनिया की सबसे दूरी तक मार करने वाली मिसाइल मानी जाती है। चीन ने पहली बार इस मिसाल को परेड में दिखाया।

एएनआई ने CNN की रिपोर्ट के हवाले से बताया कि चीन के हाइपरसोनिक मिसाइल DF-41 (डोंगफेंग-41) को दुनिया की सबसे शक्तिशाली मिसाइल माना जा रहा है। CNN की रिपोर्ट के मुताबिक, DF-41 की रेंज 9,320 मील (15 हजार किलोमीटर) तक की है। दुनिया की ये सबसे शक्तिशाली मिसाइल एक साथ 10 परमाणु हथियारों को ढो सकती है और एक ही बार में 10 टारगेट को हिट कर सकती है। ये ठोस ईंधन से चलने वाली, रोड-मोबाइल, अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक परमाणु मिसाइल है।

इसके अलावा सैन्य परेड में चीन ने अपने आधुनिक और बहुत शक्तिशाली हथियारों का प्रदर्शन किया। इन हथियारों में फाइटर प्लेन, एयरक्राफ्ट कैरियर, सुपरसॉनिक मिसाइल और न्यूक्लियर क्षमता से लैक पनडुब्बियों का प्रदर्शन किया गया।

नेशनल डे परेड पर शी जिनपिंग ने कहा, ‘चीन ने जबरदस्त बदलाव किया। वह डटा हुआ है, समृद्ध हो रहा है और मजबूत बन रहा है। वह कायाकल्प के उत्कृष्ट आयामों के साथ कदम से कदम मिला रहा है।’ शी ने कहा कि दुनिया का कोई भी देश चीन और चीन के लोगों को आगे बढ़ने से नहीं रोक सकता। उन्होंने कहा कि हम सभी जोखिमों और चुनौतियों से निपटते हुए आगे बढ़ने, नई सफलताएं हासिल करने के लिए एकता सबसे महत्वपूर्ण हैं।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles