Thursday, September 23, 2021

 

 

 

बचपन में भेड़ चराती थी ये मुस्लिम लड़की, बड़ी होकर बनी शिक्षामंत्री

- Advertisement -
- Advertisement -

नज़त बेल्कासेम ने मोरक्को के एक गरीब कट्टरपंथी मुस्लिम परिवार में 1977 में जन्म लिया था. उनके पिता बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन लेबर थे। घर का खर्च भेड़ों का दूध बेचकर चलता था। नज़त दिन में भेड़ चराती थी और शाम को घर वापस आकर अपनी पड़ाई करती थी. नजत के पिता काम की तलाश में फ्रांस चले आये और फिर उन्होंने नजत को भी फ्रांस बुला लिया. नजात ने  2002 में पैरिस इंस्टिट्यूट ऑफ पॉलिटिकल स्टडीज से ग्रैजुएशन किया। ग्रैजुएशन के बाद ही नजत ने सोशलिस्ट पार्टी जॉइन कर ली. इसके बाद उन्होंने नागरिक अधिकारों को लिए कई आन्दोलन किये. उनका नागरिकों को सस्ते घर दिलाने का आंदोलन प्रमुख रहा.

नजत ने समानता के लिए भी आंदोलन चलाया. नजत 2008 में रोन अलपाइन से काउंसिल मेंबर चुनी गईं। उसके बाद से वह लगातार चुनाव जीतती आ रही हैं.  2012 में नजत को महिला अधिकार मंत्री बनाया गया. फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने उन्हें सरकार का प्रवक्ता भी नियुक्ति किया. 25 अगस्त 2015 को फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा औलांद ने देश के शिक्षा मंत्री का पद भार सोंपा.

नजत एक मूलतः मोरक्कन मुस्लिम महिला हैं लेकिन अब वे फ्रेंच नागरिक हैं। उनका बचपन गरीबी में भेड़ों के झुंड के साथ गुजरा. नजत के बैकग्राउंड, जन्म स्थान और मजहब कीबुनियाद पर आरोप लगाना बहुत आसान था. नज़त के खिलाफ कन्जर्वेटिव पॉलिटिशन सेक्सिस्ट और नस्ली टिप्पणी खूब करते रहे हैं. नजत को कभी ड्रेस को लेकर भद्दी टिप्पणी की जाती थी तो कभी लिपिस्टिक को लेकर लेकिन नजत कभी घबरायी नहीं. आज वो फ्रांस की राजनीति का दुनिया में चमकता चेहरा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles