kati

kati

कैटेलोनिया की संसद ने आज स्पेन से आजादी और खुद के एक गणराज्य के तौर पर अस्तित्व में आने की घोषणा कर दी है. इससे जुड़े प्रस्ताव में 70 वोट आए, जबकि विपक्ष में 10 वोट पड़े है.

हालांकि कैटेलोनिया की संसद द्वारा आजादी की घोषणा के तुरंत बाद स्पेन के प्रधानमंत्री मारियानो राखोय ने लोगों से शांत रहने की अपील की और कहा कि कानून का राज्य शीघ्र स्थापित किया जाएगा.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

बार्सिलोना में क्षेत्रीय संसद की बैठक ने एक प्रस्ताव पास कर कहा, कैटेलोनिया ने एक स्वतंत्र, सार्वभौम और सोशल डेमोक्रैटिक राज्य का गठन किया है. संसद ने दूसरे देशों और संस्थानों से उसे मान्यता देने की अपील की.

प्रस्ताव में कहा गया है कि वह मैड्रिड के साथ नये गणराज्य की स्थापना में सहयोग करना चाहता है. जब यह प्रस्ताव पास हुआ तो स्वतंत्रता समर्थक हजारों लोग संसद भवन के बाहर इकट्ठा थे.

कैटेलोनिया की सरकार ने बताया कि इस जनमतसंग्रह में 43 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट किया, जिनमें 90 प्रतिशत लोगों ने आज़ादी के पक्ष में अपना मत दिया.

स्पेन ने इस वोटिंग को खारिज करते हुए अपने संविधान का आर्टिकल 155 इस्तेमाल किया. जिसके तहत टेलोनिया क्षेत्र की स्वायत्तता खत्म कर दी गई .स्पेन के प्रधानमंत्री मरिआनो रजोय ने कहा उन्होंने कातालूनीया की संसद भंग कर दी है और 21 दिसंबर को क्षेत्रीय चुनाव होंगे.

Loading...