Monday, May 17, 2021

Video: कनाडाई प्रधान मंत्री और अमेरिका के शीर्ष राजनयिक ने दी मुसलमानों को रमजान की मुबारकबाद

- Advertisement -

कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो और अमेरिका के सचिव एंटनी ब्लिंकेन ने ने सोमवार को रमजान के मौके पर संदेश जारी कर मुसलमानों को मुबारकबाद पेश की।

जस्टिन ट्रूडो  ने कहा कि “आज रात सूर्यास्त के समय, कनाडा और दुनिया भर के मुसलमानों में रमज़ान की शुरुआत होगी। यह महीने भर की धार्मिक यात्रा आध्यात्मिक चिंतन का समय है, और उपवास, प्रार्थना और धर्मार्थ देने के माध्यम से हमारे द्वारा साझा किए गए कई आशीर्वादों के लिए आभार प्रकट करने का अवसर है।

आने वाले महीने में, दिन के दौरान उपवास करते हुए, कई मुस्लिम कनाडाई महा;मारी के खिलाफ हमारी लड़ाई की अग्रिम पंक्ति पर बने रहेंगे। इन असाधारण समय के दौरान, मैं सभी कनाडाई लोगों को आमंत्रित करता हूं कि महा’मारी के बाद से हमारे देश में मुस्लिम समुदायों ने कई पीढ़ियों के लिए किए गए कई योगदानों को पहचान लिया है।

जैसा कि हम एक दूसरे और अपने समुदायों को सुरक्षित रखने के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य दिशानिर्देशों का पालन करना जारी रखते हैं, मुस्लिम कनाडाई परिवार और दोस्तों के साथ इफ्तार का आनंद लेने के लिए आभासी तरीकों की ओर रुख करेंगे। कई लोग इस समय को इस्लाम के दिल में कृतज्ञता, करुणा और उदारता के मूल्यों पर प्रतिबिंबित करने के लिए भी लेंगे। ये मूल्य, जो सभी पृष्ठभूमि के कई कनाडाई साझा करते हैं, सभी के लिए एक सुरक्षित, स्वस्थ और मजबूत देश बनाने के लिए केंद्रीय हैं।

वहीं ब्लिंकन ने कहा कि इस साल कई मुस्लिम, जहां भी रहते हैं, फिर से रमजान को वस्तुतः मनाएंगे जब यह मंगलवार से शुरू हो रहा है। क्योंकि यह महा’मारी के चल रहे प्रभावों के कारण है। उन्होंने ट्विटर पर पोस्ट किए गए एक वीडियो संदेश में कहा, “जबकि हमने पिछले वर्ष में जबरदस्त नुकसान देखा है, हमने इस प्रतिकूलता की स्थिति में आशा और लचीलापन की कहानियां भी देखी हैं।” “आवश्यक श्रमिकों से लेकर स्वास्थ्य पेशेवरों तक, मुसलमान अग्रिम पंक्ति में रहे हैं, सेवा, विश्वास और साझा मानवता में एकजुट हुए हैं।

उन्होंने कहा, “उन सभी के लिए जिन्होंने बहुत त्याग किया है और ऐसा करना जारी रखते हैं, हम अपने कर्ज में हैं।” रमजान का पालन करने वाले मुसलमानों को अपने पवित्र महीने के दिन के घंटों के दौरान खाने, पीने, धूम्रपान और से’क्स से परहेज करना आवश्यक है, जो 12 मई को समाप्त होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles