Friday, January 28, 2022

ब्रिटिश मुस्लिम महिला एंकर के स्कार्फ़ पर आपत्ति को लेकर ‘कॉलविन मैक्केन्ज़ी’ की कड़ी आलोचना

- Advertisement -

ब्रिटेन के द सन समाचार पत्र के पूर्व संपादक ने ब्रिटिश टीवी ‘चैनल 4’ की मुस्लिम महिला एंकर के स्कार्फ़ पहनने की आलोचना को लेकर कड़ी निंदा का सामना करना पड़ रहा हैं.

“द सन” के पूर्व संपादक कॉलविन मैक्केन्ज़ी ने अपने लेख में टीवी ‘चैनल 4’  में फ्रांस हमले की रिपोर्टिंग के दौरान मुस्लिम महिला पत्रकार फ़ातिमा मानजी के स्कार्फ़ पहनने को लेकर आपति उठाई थी. जिसके बाद ब्रिटिश मीडिया संघ को पाठकों द्वारा कॉलविन मैक्केन्ज़ी के ख़िलाफ़ 300 से अधिक शिकायत प्राप्त हुईं हैं.

कॉलविन मैक्केन्ज़ी ब्रिटिश समाचारपत्र ‘द सन’  के सर्वश्रेष्ठ संपादक के कारण प्रसिद्ध हैं,  वह 1981 से 1994 तक ‘द सन’ से जुड़े रहे हैं।

मैक्केन्ज़ी ने ब्रिटिश अख़बार में अपने कॉलम में हिजाब को गुलामी का प्रतीक बताते हुए लिखा था कि मुझे मुश्क़िल से विश्वास हो रहा है कि महिला स्कार्फ़ पहनकर टीवी कार्यक्रम कर रही है. उन्होंने अपने लेख में लिखा था कि ‘हिंसक क्षेत्र और पुरुषों के समाज में हिजाब मुस्लिम महिलाओं की ग़ुलामी का प्रतीक है।’

जॉन कॉलविन मैक्केन्ज़ी के बयान पर टीवी ‘चैनल 4’ के अधिकारियों ने भी कड़ा विरोध करते हुए कहा कि कॉलविन मैक्केन्ज़ी का बयान अस्वीकार्य और घृणित है, उनका बयान धार्मिक और जातीय भेदभाव को भड़काने पर आधारित है। साथ ही टीवी ‘चैनल 4’ के अधिकारियों का कहना है कि फ़ातिमा मानजी पुरस्कार विजेता पत्रकार हैं, हमें गर्व है कि वह हमारे चैनल और टीम का हिस्सा हैं, हम उनका समर्थन करते हैं और करते रहेंगे।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles