Wednesday, August 4, 2021

 

 

 

ब्रिटेन के वकील करीम खान ने ली इंटरनेशनल कोर्ट के मुख्य अभियोजक के रूप में शपथ

- Advertisement -

ब्रिटेन के वकील करीम खान ने बुधवार को अंतर्राष्ट्रीय आप’राधिक न्यायालय के नए मुख्य अभियोजक के रूप में शपथ ली।

- Advertisement -

51 वर्षीय अंग्रेजी वकील खान को अभियोजक, अन्वेषक और बचाव पक्ष के वकील के रूप में अंतरराष्ट्रीय अदालतों में वर्षों का अनुभव है। उन्होंने गाम्बिया के फतो बेंसौदा का स्थान लिया, जिनका नौ साल का कार्यकाल मंगलवार को समाप्त हो गया।

खान ने पद की शपथ लेने के बाद अपने पहले भाषण में अदालत की स्थापना करने वाली संधि का जिक्र करते हुए कहा, “मेरे लिए प्राथमिकता और मेरा मानना ​​​​है कि रोम संविधि का सिद्धांत है, जहां परीक्षण होते हैं, उस पर इतना ध्यान केंद्रित करना नहीं है, बल्कि यह सुनिश्चित करना है कि जवाबदेही की तलाश और दण्ड से मुक्ति पर अतिक्रमण किया जाता है।”

उन्होने कहा, “हेग अपने आप में अंतिम उपाय का शहर होना चाहिए।” उन्होंने कहा, “जहां भी संभव हो, हमें देश या क्षेत्र में परीक्षण करने की कोशिश करनी चाहिए।” खान ने कहा कि वह उन देशों के साथ काम करना चाहते हैं जो न्याय हासिल करने के लिए अदालत के 123 सदस्य देशों में से नहीं हैं। विश्व शक्तियाँ संयुक्त राज्य अमेरिका, रूस और चीन सदस्य नहीं हैं और अदालत के अधिकार क्षेत्र को मान्यता नहीं देते हैं।

खान ने कहा, “मेरा विश्वास है कि हम नर’संहार, मानवता के खिलाफ अ’पराध और यु’द्ध अपरा’धों को मिटाने के लिए खोज और अनिवार्यता में आम जमीन पा सकते हैं।” हाल ही में, खान ने इराक में अत्या’चारों की जांच करने वाली संयुक्त राष्ट्र टीम का नेतृत्व किया।

उन्होने खुलासा किया था कि इस्लामिक स्टेट के चर’मपंथि’यों ने 2014 में यज़ीदी अल्पसंख्यक के खिलाफ नर’सं’हार किया था। अतीत में, उन्होंने लाइबेरिया के पूर्व राष्ट्रपति चार्ल्स टेलर और केन्या के उप राष्ट्रपति विलियम रुटो का अंतरराष्ट्रीय अदालतों में बचाव किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles