Monday, June 14, 2021

 

 

 

नेतन्याहू की बड़ी बेइज्जती – जिस मुल्क के समर्थन पर किया था शुक्रिया, उसने इस्राइल को बताया हत्यारा देश

- Advertisement -
- Advertisement -

इज़राइल के प्रधानमंत्री बिन्यामिन नेतन्याहू ने रविवार को फिलिस्तीन के खिलाफ लड़ाई में समर्थन के लिए 25 देशों का शुक्रिया अदा किया था। लेकिन उन्हे उस वक्त बड़ा झटका लगा। जब इन देशों की सूची में शामिल यूरोपीय मुल्क बोस्निया और हर्ज़ेगोविना ने इस्राइल के समर्थन से इनकार करते हुए फिलिस्तीन के समर्थन का ऐलान किया।

बोस्निया और हर्ज़ेगोविना की विदेश मंत्री बिसेरा तुर्कोविच ने ट्वीट कर कहा, “बोस्निया और हर्ज़ेगोविना का ध्वज केवल शांति का समर्थन करता है और फ़लस्तीनी क्षेत्रों के ध्वज के लिए एक उचित समाधान प्राप्त करने के प्रयासों का समर्थन करता है। इज़राइल का ध्वज हिंसा, स्थायी शांति और स्थिरता की ओर नहीं ले जाता है।”

उन्होने आगे कहा, ”हम उन हमलों को तत्काल समाप्त करने का आह्वान करते हैं जिनमें निर्दोष लोग मारे जाते हैं, और हम दोनों देशों को शामिल करने वाले समाधान का समर्थन करते हैं, यह मानते हुए कि केवल बातचीत ही स्थायी शांति ला सकती है। हम उन पहलों का भी समर्थन करते हैं जो हिंसा की लहर को रोकने में मदद करेंगी।”

इसके अलावा बोस्निया और हर्ज़ेगोविना के राष्ट्रपति परिषद के बोस्नियाई सदस्य सेफ़िक ज़ाफ़ेरोविच ने भी कहा है कि उनका देश मासूम नागरिकों की हत्या का समर्थन नहीं करता है। उन्होंने फ़ेसबुक पर लिखा, “मेरा प्रधानमंत्री नेतन्याहू को यह संदेश है कि बोस्निया और हर्ज़ेगोविना ग़ज़ा में इसराइली सैन्य बलों द्वारा मासूम लोगों की हत्या का समर्थन न ही करता है और न ही कर सकता है।”

उन्होंने नेतन्याहू से ग़ज़ा पर ‘लगातार हमले’ बंद करने और फ़लस्तीनी और इसराइली लोगों के लिए शांति स्थापित करने में योगदान देने को कहा है। बता दें कि  इजराइल के प्रधानमंत्री बिन्यामिन नेतन्याहू ने वर्तमान माहौल में इजराइल का समर्थन कर रहे 25 देशों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया। उन्होंने अमेरिका, अलबेनिया, आॅस्ट्रेलिया, आॅस्ट्र्रिया, ब्राजील, कनाडा, कोलंबिया, साइप्रस, जाॅर्जिया, जर्मनी, हंगरी, इटली, स्लोवेनिया और यूक्रेन समेत 25 देशों का नाम लिया।

प्रधानमंत्री बिन्यामिन नेतन्याहू ने ट्वीटर पर लिखा है कि “आ’तंकी ह’मलों के विरुद्ध आत्मरक्षा के हमारे अधिकार का समर्थन करने और इसराइल के साथ मजबूती से खड़े होने के लिए आप सभी का शुक्रिया।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles