Wednesday, August 4, 2021

 

 

 

राष्‍ट्रपति अशरफ गनी के शपथ ग्रहण समारोह में बम ब्लास्ट और हुई गोलीबारी

- Advertisement -
- Advertisement -

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने सोमवार को दूसरी बार राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली। बतौर राष्ट्रपति ये उनका दूसरा कार्यकाल होगा। इसी बीच उनके राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने भी खुद को राष्ट्रपति घोषित कर दिया है। अब्दुल्ला अब्दुल्ला अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हैं।

वहीं शपथ ग्रहण समारोह में ब्‍लास्‍ट और फायरिंग की खबरें सामने आई है। जिसके बाद समारोह में अफरातफरी मच गया। समारोह में पीछे की तरफ लोग भागते दिखे। इस दौरान गनी स्पीच देते रहे। गनी ने शपथ ग्रहण समारोह में कहा, ‘‘ मैं अल्लाह के नाम पर शपथ लेता हूं कि मैं पवित्र इस्लाम धर्म का पालन और उसकी रक्षा करूंगा। मैं संविधान का सम्मान, उसकी निगरानी और उसे लागू करूंगा।”

समाचार एजेंसी एएनआई ने अशरफ गनी के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान हुए कई धमाकों और फायरिंग का वीडियो जारी किया है। इसमें साफतौर पर दिख रहा है कि राष्‍ट्रपति अशरफ गनी मंच पर मौजूद हैं। इसी दौरान कई धमाकों और फायरिंग की आवाज सुनाई दे रही हैं।  इन धमा‍कों और फायरिंग के दौरान भी अशरफ गनी मंच पर ही रहे। उनके सुरक्षाकर्मियों ने उन्‍हें घेर लिया।

अफगानिस्तान में 28 सितंबर 2019 को राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव हुए थे। अब्दुल्ला ने मतगणना में धांधली का आरोप लगाया था। दोबारा वोटों की गिनती के बाद पांच महीने बाद 18 फरवरी को परिणाम जारी किए गए थे। 50.64% वोटों के साथ अशरफ गनी की जीत हुई थी, लेकिन अब्दुल्ला ने इसे मानने से इनकार कर दिया था।

इससे पहले शुक्रवार को भी एक कार्यक्रम में बंदूकधारियों ने गोलीबारी की थी। इसमें 32 लोग मारे गए थे और दर्जनों अन्य घायल हो गए थे। बाद में पुलिस ने दो हमलावरों को मार गिराया। आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने अपनी वेबसाइट पर इस हमले की जिम्मेदारी ली थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles