कोलंबो में फिर एक चर्च के पास ब्लास्ट, पूरे देश में लागू होगा आपातकाल

9:07 pm Published by:-Hindi News

कोलंबो: श्री लंका में रविवार को हुए 8 सिलसिलेवार बम धमाकों के बाद भी खतरा पूरी तरह से टला नहीं है। सोमवार को कोलंबो में एक चर्च के पास वैन में जोरदार धमाका हो गया। बताया जा रहा है कि यह ब्लास्ट उस समय हुआ जब बम निरोधक दस्ते के अधिकारी उसे निष्क्रिय करने की कोशिश कर रहे थे। इतना ही नहीं, सोमवार को ही कोलंबो में एक बस स्टेशन के पास 87 बम डेटोनेटर भी बरामद किए गए हैं।

पुलिस ने बताया कि पेट्टा इलाके में सेंट्रल कोलंबो बस स्टेशन पर बड़ी संख्या में बम डेटोनेटर मिले हैं। शुरुआत में 12 बम डेटोनेटर मिले थे लेकिन ज्यादा छानबीन करने के बाद 75 और डेटोनेटर बरामद किए गए। पुलिस ने 24 संदिग्धों को गिरफ्तार कर लिया है। इनमें से ज्यादातर एक ही ग्रुप के सदस्य बताए जा रहे हैं। सरकार के प्रवक्ता राजीथा सेनारत्ने ने कहा कि सभी आत्मघाती हमलावर श्री लंका के नागरिक हो सकते हैं। फिलहाल इस बात की जांच की जा रही है कि इन हमलावरों को अंतरराष्ट्रीय मदद तो नहीं मिली थी।

ऐसे में अब सोमवार की आधी रात से आपातकाल लगाया जाएगा, जिससे सुरक्षाबलों की आतंकवाद निरोधक शक्तियां बढ़ेंगी। राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना की अध्यक्षता में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (एनएससी) की एक बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया। राष्ट्रपति की मीडिया इकाई के बयान के अनुसार एनएससी ने आधीरात से सशर्त आपातकाल लगाने का निर्णय लिया है।

बयान के अनुसार यह उपाय आतंकवाद को निशाना बनाने के लिए उठाया गया है, इससे अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता बाधित नहीं होगी। सरकार ने मंगलवार को राष्ट्रीय शोक दिवस की घोषणा की है। श्रीलंका में रविवार को हुए कई आत्मघाती बम धमाकों के बाद देश ने सोमवार को रात में कर्फ्यू लगाने का नया आदेश जारी किया है।

रविवार को हुए धमाकों में 290 लोगों की मौत हुई है 500 लोग घायल हुए हैं। सोमवार सुबह अधिकारियों ने पहले से लागू कर्फ्यू को हटा दिया था, जिसके कुछ घंटे बाद फिर से कर्फ्यू लगाने का फैसला किया गया है। सरकार के सूचना विभाग ने बताया, ”आज सुबह छह बजे पुलिस कर्फ्यू हटा लिया गया था, लेकिन सोमवार रात आठ बजे से इसे फिर से लागू कर दिया जायेगा जो अगले दिन सुबह चार बजे तक जारी रहेगा।”

Loading...