Thursday, September 23, 2021

 

 

 

पीएम मोदी से बोले बिन सलमान – भारत को तेल निर्यात करते रहेंगे

- Advertisement -
- Advertisement -

सऊदी अरब के वली अहद (क्राउन प्रिंस) मोहम्मद बिन सलमान ने जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर मुलाकात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भरोसा दिया कि भारत को सऊदी अरब कच्चे तेल निर्यात करता रहेगा। दरअसल, ईरान पर अमेरिकी दबाव के बीच सऊदी अरब नवंबर महीने से भारत को 40 लाख बैरल अतिरिक्त कच्चे तेल की सप्लाई कर रहा है।

इसके अलावा दोनों नेताओं के बीच सऊदी अरब का भारत में ऊर्जा, आधारभूत संरचना और रक्षा क्षेत्रों में निवेश बढ़ाने के लिए नेतृत्व के स्तर पर एक प्रणाली स्थापित किए जाने का फैसला किया गया। दोनों नेताओं ने बैठक के दौरान आर्थिक, सांस्कृतिक और ऊर्जा संबंधों को आगे बढ़ाने पर चर्चा की।

विदेश सचिव विजय गोखले ने बैठक के बाद कहा, ‘यह बैठक गर्मजोशी और दोस्ताना माहौल में हुई।’ सलमान ने भारत को एक महत्वपूर्ण भागीदार बताया। उन्होंने कहा, इस बारे में विशिष्ट चर्चा हुई कि सऊदी अरब कैसे दो से तीन साल में भारत में विभिन्न क्षेत्रों में अपना निवेश बढ़ा सकता है। सलमान ने कहा कि सऊदी अरब राष्ट्रीय बुनियादी संरचना कोष में शुरुआती निवेश को अंतिम रूप देगा।

ind44

गोखले ने कहा, उन्होंने प्रौद्योगिकी, कृषि और ऊर्जा क्षेत्रों में निवेश की भविष्य की संभावनाओं का भी जिक्र किया। गोखले ने कहा, ‘दोनों नेता इस बात पर सहमत हुए कि ऊर्जा से लेकर खाद्य सुरक्षा और बुनियादी संरचना से लेकर रक्षा तक निवेश, प्रौद्योगिकी और विनिर्माण के संदर्भ में ठोस कदम उठाने की संभावनाओं को लेकर नेतृत्व के स्तर पर प्रणाली तैयार की जाएगी।

उन्होंने कहा, ‘यह व्यवस्था जल्दी ही तैयार होगी और हमें उम्मीद है कि अगले दो-तीन साल में भारत में सऊदी अरब का निवेश उल्लेखनीय तरीके से बढ़ेगा।” मोदी ने मुलाकात के बाद ट्वीट किया, ‘क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अल सऊद के साथ सार्थक बातचीत हुई। हमने भारत-सऊदी अरब के संबंधों के अनेक पहलुओं और आर्थिक, सांस्कृतिक और ऊर्जा संबंधों को और बढ़ाने के उपायों पर चर्चा की।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles