Monday, October 25, 2021

 

 

 

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में बाइडेन को मिल रही जीत, वोट में ओबामा का भी रिकॉर्ड तोड़ा

- Advertisement -
- Advertisement -

वाशिंगटन: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे बाद में आएंगे। लेकिन एक तरह से निश्चित हो चुका है कि डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति उम्मीदवार जो बाइडेन बड़ी जीत मिल रही है। दरअसल, बाइडेन अमेरिका के इतिहास में पहले ऐसे राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बन चुके हैं, जिन्हें सबसे ज्यादा वोट मिले।

हालांकि पेन्सिलवेनिया, विस्कॉन्सिन और मिशिगन जैसे कुछ महत्वपूर्ण राज्यों में मतगणना अब भी चल रही है। अब सबकी नजरें पेन्सिलवेनिया, मिशिगन, विस्कॉन्सिन, नेवादा, नार्थ कैरोलीना और जॉर्जिया के परिणाम पर है। द गार्डियन की रिपोर्ट के मुताबिक जो बाइडेन को अब तक 69,759,833 वोट मिल चुके हैं, जो अब तक के इतिहास में सबसे ज्यादा वोट हैं। इससे पहले 2008 में बराक ओबामा को 69,498,516 वोट मिले थे।

वहीं  राष्ट्रपति ट्रंप की बात करें तो उन्हें फिलहाल 67,160,663 वोट मिल चुके हैं। ये वोट उन्हें पिछले चुनाव में मिले वोटों से ज्यादा हैं। हालांकि ट्रंप या बाइडेन को जीतने के लिए 538 में न्यूनतम 270 इलेक्टर्स के वोट चाहिए होंगे।

दूसरी और दोनों उम्मीदवारों चुनावी नतीजों को लेकर कानूनी लड़ाई की भी तैयारी कर ली है। बाइडेन की प्रचार टीम का मानना है इससे उन्हें फायदा होगा जबकि ट्रंप की प्रचार टीम का मानना है कि मतगणना के दौरान चुनावी कदाचार हो सकता है।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार तड़के व्हाइट हाउस में अपने समर्थकों से कहा, ‘‘हम चाहते हैं कि कानून का उचित तरीके से इस्तेमाल हो, इसलिए हम अमेरिकी उच्चतम न्यायालय जा रहे हैं. हम मतदान को रोकना चाहते हैं।” डेलावर में बाइडेन ने कहा, ‘‘हम जानते हैं कि रिकॉर्ड संख्या में डाक मतपत्र से वोट दिए गए हैं. हमें मतगणना पूरी होने तक धैर्य रखना होगा।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles