अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बिडेन ने शपथ ग्रहण के तुरंत बाद ही 15 नए आदेश निकाल कर पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आदेशों को उलट दिया। जिसमे ट्रंप के मुस्लिम देशों पर लगाए गया ट्रैवल बैन भी शामिल है।

ओवल ऑफिस में बुधवार दोपहर पत्रकारों के सामने कार्रवाइयों पर हस्ताक्षर करते हुए बिडेन ने कहा कि कार्यकारी आदेश, ज्ञापन और निर्देश जारी करने में समय नहीं बर्बाद करना है। आज मैं जिन फैसलों पर हस्ताक्षर कर रहा हूं, उससे कोरोना महामारी से निपटने में मदद मिलेगी।

बिडेन द्वारा बदले गए फैसलों में पेरिस जलवायु समझौते और कोरोना से प्रभावित समुदायों को आर्थिक मदद देना है। इसके अलावा US-Mexico सीमा पर दीवार बनाने का ट्रंप का निर्णय वापस लेना। दीवार बनाने के कार्य को रोकने के आदेश देना।

अमेरिका को फिर से World Health Organization में शामिल करना। इसके साथ ही बिडेन ने कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए देश में मास्क पहनने को अनिवार्य बनाने का आदेश पारित किया। बिडेन ने कहा कि मास्क पहनना देशप्रेम की निशानी, क्योंकि इससे अनगिनत जिंदगियां बचती हैं।

ओवल ऑफिस में उन्होंने कहा, “कुछ चीजें जो हम करने जा रहे हैं, वे बोल्ड होने जा रही हैं।” बिडेन ने कहा, “हम एक तरह से जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने जा रहे हैं, जो हमने अब तक नहीं किया है।” बिडेन ने वैश्विक समझौते को सीमित करने के लिए 2016 में अधिकांश देशों द्वारा पेरिस समझौते पर लौटने की संधि की। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी से अमेरिका ने काफी जिंदगी गंवाई हैं, अब हम इसके कुछ नियमों को बदलने जा रहे हैं, जोकि देशवासियों की मदद करेगा।

Loading...
विज्ञापन
अपने 2-3 वर्ष के शिशु के लिए अल्फाबेट, नंबर एंड्राइड गेम इनस्टॉल करें Kids Piano