Wednesday, August 4, 2021

 

 

 

बेल्जियम के सांसदों ने चीन के उइगर मुस्लिमों के ‘नरसंहार के खतरे’ की दी चेतावनी

- Advertisement -
- Advertisement -

बेल्जियम के सांसदों ने मंगलवार को चीन के शिनजियांग क्षेत्र में उइगर मुस्लिम अल्पसंख्यक के खिलाफ “नरसंहार के गंभीर जोखिम” की चेतावनी देते हुए एक प्रस्ताव पेश किया।

प्रस्ताव लिखने वाले सांसद सैमुअल कोगोलाटी ने एएफपी को बताया, प्रस्ताव को संसद की विदेश संबंध समिति द्वारा अनुमोदित किया गया और 1 जुलाई को एक पूर्ण सत्र द्वारा इसकी पुष्टि की जाएगी।

कोगोलाटी ने कहा कि कनाडा, नीदरलैंड, ब्रिटेन, लिथुआनिया और चेक गणराज्य के बाद उइगरों के खिलाफ हो रहे “मानवता के खिलाफ अपराधों” की निंदा करने वाले प्रस्रताव को पारित करने वाली बेल्जियम की छठी लोकतांत्रिक संसद होगी।

G7 नेताओं ने भी रविवार को एक संयुक्त बयान में कहा, “चीन से मानव अधिकारों और मौलिक स्वतंत्रता का सम्मान करने को कहा। विशेष रूप से शिनजियांग के संबंध में”।

अधिकार समूह एमनेस्टी इंटरनेशनल की एक रिपोर्ट ने पिछले हफ्ते बीजिंग पर उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में “मानवता के खिलाफ अपराधों के लिए व्यवस्थित राज्य-संगठित सामूहिक कारावास, यातना और उत्पीड़न” का आरोप लगाया।

चीन इस आरोप से इनकार करता है कि वह झिंजियांग के क्षेत्र में दस लाख उइगरों और अन्य जातीय-तुर्की अल्पसंख्यकों को नजरबंदी शिविरों में मजबूर करके बड़े पैमाने पर अपराध कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles