Thursday, June 17, 2021

 

 

 

बांग्लादेश की यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने वीवीआईपी विमान का किया इस्तेमाल

- Advertisement -
- Advertisement -

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को दिल्ली से ढाका के दौरान एक नए कस्टम-निर्मित VVIP विमान में पहली बार विदेश यात्रा की।

इस समय प्रधान मंत्री बांग्लादेश की दो दिवसीय यात्रा पर हैं।

भारत और बांग्लादेश वर्तमान में 1971 की युद्ध जीत की स्वर्ण जयंती मना रहे हैं। भारत ने दिसंबर 1971 में पाकिस्तान को हराया था, जिसके कारण बांग्लादेश का निर्माण हुआ था।

B777 विमान, जिसकी पंजीकरण संख्या VT-ALW है, को बोइंग ने भारत सरकार को पिछले साल अक्टूबर में वितरित किया था।

सरकारी अधिकारियों ने बताया कि विमान, जिस पर साइन एआई 1 या एयर इंडिया वन है, दिल्ली से सुबह 8 बजे रवाना हुआ और शुक्रवार सुबह 10.30 बजे ढाका हवाई अड्डे पर उतरा।

एक अन्य कस्टम-निर्मित B777 विमान, पंजीकरण संख्या VT-ALV के साथ, अमेरिकी विमान कंपनी द्वारा भारत सरकार को पिछले साल अक्टूबर में वितरित किया गया था। दोनों कस्टम निर्मित विमानों को केवल देश के राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधान मंत्री के लिए ही उड़ाना है।

ये दोनों विमान 2018 में कुछ महीनों के लिए एयर इंडिया के वाणिज्यिक बेड़े का हिस्सा थे, इससे पहले कि उन्हें वीवीआईपी यात्रा के लिए रेट्रोफिटिंग के लिए बोइंग भेज दिया गया।

B777 विमानों में अत्याधुनिक मिसा’इल डिफेंस सिस्टम हैं, जिन्हें लार्ज एयरक्राफ्ट इन्फ्रारेड काउंटरमेशर्स और सेल्फ-प्रोटेक्शन सूट कहा जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles