Thursday, December 9, 2021

बांग्लादेश ने दिखाई इंसानियत रोहिंग्या मुसलमानों को बसाने के लिए दी 2000 एकड़ ज़मीन

- Advertisement -

कोहराम news

ढाका  एक अच्छी ख़बर बांग्लादेशसे आ रही है जहाँ शेख हसीना सरकार ने रोहिंग्या मुसलमानों को लेकर एक बड़ा ऐलान किया है. ढाका के अख़बार ‘ढाका ट्रिब्यून’ की ख़बर के मुताबिक बांग्लादेश रोहिंग्या मुसलमानों को अपने देश में शरण देने के साथ साथ उनके लिए एक अलग शहर भी बनाकर देगी जिसके लिए जंगल की 2000 एकड़ देने का बड़ा ऐलान किया गया है.

बांग्लादेश के गृहमंत्री असदुज्ज़मा ने इस बार में बोलते हुए कहा कि बांग्लादेश सरकार कॉक्स बाज़ार जिले के उखिया उपजिला में दो हजार एकड़ ज़मीन रोहिंग्या मुस्लिमो को बसाने के लिए देगी। उन्होंने कहा कि बांग्लादेश सरकार जल्द ही और एरिया भी रोहिंग्या मुस्लिमो को बसाने के लिए देने का एलान करेगी।गृह मंत्री ने कहा कि हम ज़रूरत पड़ने पर और भी ज़मीन देंगे।

वही बांग्लादेश की विपक्षी पार्टी बीएनपी ने कहा कि रोहिंग्या मसले पर बांग्लादेश सरकार भारत और चीन पर दबाब डाले,पीएम शेख हसीना वाजेद को दोनों देशो का दौरा करने रोहिंग्या मुस्लिमो के मुद्दे पर बात करना चाहिए,अभी तक यहाँ की सरकार ने इन दो पडोसी देशो से इस मामले पर कोई बातचीत नही की है।

बता दे 25 अगस्त से म्यांमार के अशांत राखिने प्रान्त के रोहिंग्या मुस्लिमो बड़ी संख्या में पलायन करने बांग्लादेश में जा रहे है यूएन के अनुसार अब तक ये संख्या तीन लाख हो चुकी है। यूएन ने 77 मिलियन डालर की रकम आपात फंड से रोहिंग्या समुदाय के मदद के लिए आवंटित की है,बांग्लादेश के राहत कैम्पों में रह रहे रोहिंग्या समुदाय के लिए तुर्की,मलेशिया,इंडोनेशिया,संयुक्त अरब अमीरात,कुवैत,इरान और पाक समेत कई देशो ने आर्थिक मदद दी है।

रोहिंग्या रिफ्यूजी को देश में प्रवेश करने की थाईलैंड और मलेशिया ने भी अनुमति दे दी है।वही म्यांमार सरकार ने राखिने प्रान्त में पीड़ित रोहिंग्या समुदाय के लिए राहत सामग्री पहुचाने के लिए अनुमति दे दी है इस फैसले से राखिने में ज़रूरी सामग्री पहुचाने का रास्ता साफ़ हो गया है।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles