भारत कश्मीर से संचार पर पाबंदी हटाए: अमेरिकी संसदीय समिति

11:46 am Published by:-Hindi News

अमेरिकी संसदीय समिति ने भारत से कश्मीर में संचार पर लगी पाबंदी को हटाने का आग्रह किया है। समिति ने कहा है कि यह राज्य में लोगों के जीवन को प्रभावित कर रहा है।

हाउस फॉरेन अफेयर्स कमेटी ने ट्वीट कर कहा, ” भारत के कश्मीर में संचार पर पाबंदी कश्मीरियों की दिनचर्या और कल्याण पर विनाशकारी प्रभाव डाल रहा है।” इसमें कहा गया, “यह भारत के लिए इन प्रतिबंधों को हटाने और कश्मीरियों को किसी भी अन्य भारतीय नागरिक के समान अधिकार और विशेषाधिकार देने का समय है।”

बता दें कि 5 अगस्त को केंद्र सरकार की और से राज्य के विशेष दर्जे को खत्म करने के बाद से ही पूरी घाटी में पाबंदियां लगाई गई थी। दरअसल, मोदी सरकार ने जम्मू और कश्मीर राज्य की विशेष स्थिति को खत्म कर इसे दो केंद्र शासित प्रदेशों- जम्मू और कश्मीर, और लद्दाख में विभाजित कर दिया।

इसी बीच सोमवार को जम्मू और कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने घाटी में पर्यटकों को लेकर जारी ट्रैवल एडवाइजरी को रद्द करने का आदेश दिया है। उन्होंने ये फैसला सोमवार को बुलाई गई समीक्षा बैठक में लिया।

राज्यपाल ने निर्देश दिया कि पर्यटकों को घाटी छोड़ने की गृह विभाग की एडवाइजरी को रद्द किया जा रहा है। ये आदेश 10 अक्टूबर से लागू होगा। राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने सोमवार को सलाहकारों और मुख्य सचिव के साथ जम्मू और कश्मीर के हालात पर समीक्षा बैठक की।

Loading...