Friday, January 28, 2022

बान की-मून ने भारत-पाक को कश्मीर मुद्दा बातचीत के जरिए सुलझाने को कहा

- Advertisement -
U.N. Secretary-General Ban Ki-moon

कश्मीर में जारी हिंसा को मुद्दा बनाये हुए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने संयुक्त राष्ट्र के महासचिव बान की-मून से कश्मीर को लेकर हस्तक्षेप की मांग करते हुए कश्मीर में भारतीय बलों द्वारा किए जा रहे मानवाधिकार के कथित उल्लंघनों से जुड़ा एक डोजियर सौंपा.

इस दौरान संयुक्त राष्ट्र के महासचिव ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से कहा कि पाकिस्तान और भारत को कश्मीर समेत अपने लंबित मुद्दे ‘वार्ता’ के जरिए सुलझाने चाहिए. बान और शरीफ की बैठक संयुक्त राष्ट्र महासभा के 71वें सत्र से पहले हुई थी.

बान के प्रवक्ता ने बताया, महासचिव ने पाकिस्तान और भारत द्वारा कश्मीर समेत अपने लंबित मुद्दों को वार्ता के जरिए सुलझाए जाने पर जोर दिया है. उन्होंने कहा कि यह दोनों देशों के और पूरे क्षेत्र के हित में है. संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान मिशन की ओर से दिए गए बयान के अनुसार, शरीफ ने बान को एक डोजियर सौंपा, जिसमें कश्मीरियों के खिलाफ किए जाने वाले कथित अत्याचारों और मानवाधिकार उल्लंघनों के सबूत और जानकारी थी.

भारत की और से विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा कि,“ बातचीत के लिए भारत की एकमात्र पूर्व शर्त यह है कि पाकिस्तान अपनी जमीन पर आतंकवादियों को शरण ना दे और आतंकवाद का खात्मा करे, लेकिन पाकिस्तान इसे मानने को तैयार नहीं है.

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles