फ़्रांस ने अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को अमेरिकी दूतावास को तेलअवीव से बैतुल मुक़द्दस लाने की मंशा पर चेतावनी दी हैं. दरअसल, ट्रम्प अमेरिकी दूतावास को बैतुल मुक़द्दस को स्थानांतरित कर उसे इजराइल की राजधानी बनाना चाहते हैं.

फ्रांस ने ट्रम्प को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर डोनाल्ड ट्रम्प ने अमेरिकी दूतावास यरुशलम स्थानांतरित किया तो शांति की गाड़ी पटरी से उतर जाएगी. और इसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ेंगे.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

फ्रेंच टीवी चैनल थ्री से बातचीत करते हुए  फ़्रांसिसी विदेश मंत्री मार्क एगो ने ट्रम्प की मंशा पर सवाल उठाते हुए कहा कि जब आप अमेरिकी राष्ट्रपति बनते हैं तो इस तरह की समस्या पर ज़िद्दी और एकतरफा निर्णय नहीं कर सकते. आप को शांति के लिए स्थिति पैदा करने की कोशिश करनी होती है.

उन्होंने आगे कहा कि दशकों पुराने इस विवाद का समाधान केवल दो राज्यिक सिन्धांत पर आधारित है और इस समाधान को लागू करने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय को भरपूर कोशिश करनी चाहिए.

गौरतलब रहें कि ट्रंप ने चुनावी अभियान के दौरान ज़ायोनी शासन के प्रधानमंत्री बिनयामिन नेतनयाहू से न्यूयार्क में मुलाक़ात की थी जिसके बाद ट्रंप के चुनावी आयोग ने एक बयान में कहा था कि ट्रंप के नेतृत्व में अमरीका कांग्रेस के पुराने क़ानून पर अमल करते हुए बैतुल मुक़द्दस को इजराइल की राजधानी बनाएगा.

Loading...