Sunday, October 24, 2021

 

 

 

मोरक्को, सुडान के बाद अब बहरीन ने भी किया यूएई-इज’रायल डील से किनारा

- Advertisement -
- Advertisement -

बहरीन ने बुधवार को अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ के साथ बातचीत में कहा कि वह एक फिलिस्तीनी राज्य के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध है। जो कि इजरायल के साथ संबंधों को तेजी से सामान्य करने के लिए अरब देशों को खारिज कर रहा है।

हालांकि, बहरीन के राजा हमद बिन ईसा अल-खलीफा ने कहा कि उन्होंने पोम्पेओ को बताया कि उनका देश अरब शांति पहल के लिए प्रतिबद्ध है – जो 1967 के बाद कब्जे वाले फिलीस्तीनी क्षेत्रों से इजरायल की पूर्ण वापसी के लिए कहता है।

वहीं बहरीन समाचार एजेंसी (बीएनए) ने कहा, “राजा ने दो राज्यों के समाधान के अनुसार फिलिस्तीनी-इजरायल संघर्ष को समाप्त करने के प्रयासों को तेज करने के महत्व पर जोर दिया।”

अमेरिकी मुख्य राजनयिक ने कहा है कि उन्हें उम्मीद है कि अन्य देश संयुक्त अरब अमीरात का अनुसरण करेंगे, जो इस महीने की शुरुआत में यहूदी राज्य के साथ संबंधों को सामान्य करने के लिए सहमत होने वाला जॉर्डन और मिस्र के बाद तीसरा अरब देश बन गया।

13 अगस्त को, इजरायल और यूएई एक समझौते पर पहुंच गए हैं जिससे अरब राष्ट्र और इजरायल के बीच “संबंधों के पूर्ण सामान्यीकरण” की उम्मीद है, जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कथित तौर पर ब्रोकर की भूमिका निभाई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles